scriptनौ समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर होगी गेहूं की तौल, तीन समितियों के जिम्मे छह केन्द्र | Wheat procurement will be done at nine centers | Patrika News
सागर

नौ समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर होगी गेहूं की तौल, तीन समितियों के जिम्मे छह केन्द्र

25 मार्च से नहीं हो पाई शुरू खरीदी

सागरMar 25, 2019 / 08:26 pm

sachendra tiwari

Wheat procurement will be done at nine centers

Wheat procurement will be done at nine centers

बीना. समर्थन मूल्य केन्द्रों पर गेहूं की खरीदी सोमवार से शुरू होनी थी, लेकिन खरीदी शुरू नहीं हो सकी। क्योंकि केन्द्र तय नहीं हो पाए थे कि किस समिति को कहां तौल करनी है। सोमवार को केन्द्र तय कर लिए गए हैं, जिसमें नौ केन्द्रों पर गेहूं और चार केन्द्रों पर चना, मसूर की तौल की जाएगी।
मिली जानकारी के अनुसार गेहूं की खरीद विपणन समिति बीना, भानगढ़, धनौरा, कंजिया वेयरहाउस बिहरना में करेंगे। इसके अलावा विपणन समिति बीना रामपुर समिति की खरीदी वेयरहाउस में, मंडीबामोरा समिति कृषि उपज मंडी बामोरा में और यही समिति पुरैना समिति की खरीदी वेयरहाउस में करेगी। भानगढ़ समिति ही पिपरासर समिति की खरीदी पिपरासर मुख्यालय पर करेगी, सतौरिया समिति स्थानीय समिति परिसर में खरीदी करेगी । चना, मसूर की खरीदी विपणन समिति बीना, भानगढ़, धनौरा समिति वेयरहाउस बिरहना और मंडीबामोरा समिति कृषि उपज मंडी बामोरा में ही खरीदी करेगी ।
दो समितियों का काम देने से होगी परेशानी
तीन समितियों को तीन अन्य समितियों की खरीदी का कार्य भी दिया गया है, जिससे उन्हें दो जगह व्यवस्थाएं बनाना होंगी। इससे खरीदी के समय परेशानी हो सकती है। क्योंकि एक जगह खरीदी करने में ही समिति संचालक परेशान होते हैं और अब दो जगह स्थिति को कैसे संभालेंगे। इसके लिए अलग से कर्मचारी, ऑपरेटर की व्यवस्था करनी होगी ।
जल्द होगी खरीदी शुरू
कौन सी समिति कहां खरीदी करेगी इसकी जानकारी आने के बाद अब एक-दो दिन में खरीदी शुरू हो सकती है। क्योंकि गेहूं की खरीदी 25 मार्च से होनी थी। आज से केन्द्रों पर समिति संचालकों द्वारा तैयारी शुरू कर दी जाएगी।
समिति संचालकों को दिए हैं निर्देश
केन्द्रों की जानकारी आने के बाद समित संचालकों को शीघ्र ही खरीदी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। तीन समितियों को अन्य तीन समितियों की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जीएस रघुवंशी, सहायक खाद्य अधिकारी

Home / Sagar / नौ समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर होगी गेहूं की तौल, तीन समितियों के जिम्मे छह केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो