scriptसुरक्षा उपायों में चूक: सरिया के झूले पर बैठकर मजदूर कर रहा आरओबी का काम | Without any security measures the laborer doing work on swing of ROB | Patrika News
सागर

सुरक्षा उपायों में चूक: सरिया के झूले पर बैठकर मजदूर कर रहा आरओबी का काम

मकरोनिया-बंडा मार्ग पर स्थित निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज का मामला, एक बार फिर बढ़ी आरओबी के तैयार होनी की मियांद

सागरJan 24, 2022 / 10:20 pm

अभिलाष तिवारी

सुरक्षा उपायों में चूक: सरिया के झूले पर बैठकर मजदूर कर रहा आरओबी का काम

सुरक्षा उपायों में चूक: सरिया के झूले पर बैठकर मजदूर कर रहा आरओबी का काम

सागर. मकरोनिया-बंडा मार्ग पर स्थित रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण में सुरक्षा उपायों में बड़ी लापरवाही देखने को मिल रही है। आरओबी के निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की जान ताक पर रखकर कार्य करवाया जा रहा है। सोमवार को एक मजदूर आरओबी पर एक लोहे के सरिया से बने झूले पर बैठा काम करता नजर आया। मजदूर कमर में न तो सेफ्टी बेल्ट पहने हुआ था और न ही सिर पर हेलमेट था। सरिया से बना झूला भी सामान्य तरीके से बनाया गया था। मार्ग से निकल रहे राहगीरों की जब मजदूर पर नजर पड़ी तो देखकर हैरान हो गए। मजदूर जहां पर काम कर रहा था उसकी ऊंचाई लगभग 60 फीट बताई जा रही है। इस मामले में एनएच के अधिकारियों का कहना है कि निर्माण एजेंसी को पहले से ही सुरक्षा संसाधनों के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद यदि एजेंसी लापरवाही करेगी तो कार्रवाई की जाएगी।

कार्य पूर्ण होने की नई तारीख मई-2022 तय
मकरोनिया आरओबी का कार्य पूर्ण करने की नई तारीख तय की गई है। अब मई-2022 तक कार्य पूरा होने की बात कही जा रही है। एनएच के एसई कुरैशी का कहना है कि कोरोना की वजह से प्रोजेक्ट को पूरा करने में थोड़ा समय लग गया है। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की समस्या होने के कारण इसका असर आरओबी के निर्माण पर पड़ा। उन्होंने बताया कि आरओबी में अब सिर्फ रेलवे लाइन के ऊपर रखे जाने वाले कम्पोजीशन गार्डर का काम ही शेष रह गया है, जिसका काम फरवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

रजाखेड़ी आरओबी का काम भी धीमा
मकरोनिया में झांसी रोड पर बन रहे आरओबी का काम भी बहुत ही धीमी गति से चल रहा है। हाल ही में एनएच के अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं लेकिन काम अब तक रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। इस आरओबी के निर्माण में लगभग एक साल तक का समय और लग सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो