scriptपूर्व MLC हाजी इकबाल पर ED की बड़ी कार्रवाई, 200 करोड़ की संपत्ति सीज | ED seizes MLC Haji Iqbal assets worth Rs 200 crore in Uttarakhand | Patrika News
सहारनपुर

पूर्व MLC हाजी इकबाल पर ED की बड़ी कार्रवाई, 200 करोड़ की संपत्ति सीज

पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल की उत्तराखंड में स्थित करोड़ों की संपत्ति को ईडी ने सील कर दिया है। हाजी इकबाल पर आरोप है कि इस संपत्ति को उसने गलत तरीके से अर्जित किया था।
 

सहारनपुरSep 23, 2022 / 03:48 pm

Jyoti Singh

ed_seizes_mlc_haji_iqbal_assets_worth_rs_200_crore_in_uttarakhand.jpg

ED seizes MLC Haji Iqbal assets worth Rs 200 crore in Uttarakhand

सहारनपुर के खनन माफिया पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल उर्फ बाल्ला पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शिकंजा कसा है। जिसके तहत उत्तराखंड में स्थित उसकी करोड़ों की संपत्ति को सील कर दिया गया है। हाजी इकबाल पर आरोप है कि इस संपत्ति को उसने गलत तरीके से अर्जित किया था। जब इस मामले में ईडी ने जांच की तो सूचना सही पाई गई। दो दिन पूर्व ईडी की लखनऊ शाखा के अधिकारियों ने संपत्ति को अटैच कर चेतावनी बोर्ड लगा दिया। जिसके बाद ईडी की टीम ने देहरादून में स्थित हाजी इक़बाल की करोड़ों रुपए की संपत्ति को सीज कर दिया। बता दें कि हाजी इकबाल पर ₹25000 का इनाम घोषित है। सहारनपुर पुलिस पिछले कई महीनों से हाजी इकबाल की तलाश कर रही है।
यह भी पढ़े – पूर्व MLC हाजी इकबाल और उनके भाई महमूद समेत 14 पर गैंगस्टर की कार्रवाई

हाजी इकबाल पर कई आपराधिक मुकदमे दर्ज

बता दें कि हाजी इकबाल के खिलाफ कई आपराधिक मुकदमे सहारनपुर व अन्य जगहों पर चल रहे हैं। पिछले दिनों खनन माफिया की ईडी ने जांच शुरू की थी। सूत्रों के मुताबिक, हाजी इकबाल के खिलाफ तमाम साक्ष्य जुटाने के बाद पता चला था कि उसकी एक जमीन देहरादून में मसूरी डायवर्जन पर भी स्थित है। इस प्लॉट को उसने करीब डेढ़ दशक पहले खरीदा था। प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मंगलवार को ईडी की टीम कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी। लखनऊ के चार अधिकारियों ने जमीन की पैमाइश कराने के बाद इस पर अटैचमेंट का बोर्ड लगा दिया। अब इस संपत्ति को सरकार में संबद्ध कर दिया गया है।
यह भी पढ़े – सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने PFI को बताया मुसलमानों का मसीहा, कहा- BJP कर रही जुल्म

दोनों बेटों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी पुलिस

गौरतलब है कि हाजी इकबाल के बेटों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने उनके खिलाफ गैंगस्टर में मुकदमा दर्ज किया था। इस मामले में हाजी इकबाल के एक बेटे को उसके मिर्जापुर स्थित गांव से और दूसरे बेटे को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। सहारनपुर में जिलाधिकारी आवास के पास स्थित हाजी इकबाल की कोठी को भी प्रशासन ने ध्वस्त करा दिया था। जबकि उसके भाई पूर्व एमएलसी महमूद अली की करोड़ों रुपए कीमत की कोठी को बुलडोजर से जमींदोज करा दिया गया था। बता दें कि हाजी इकबाल की सहारनपुर के मिर्जापुर में सैकड़ों बीघे में ग्लोकल यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी में देश.विदेश से छात्र.छात्राएं पढ़ते हैं। अब पुलिस हाजी इकबाल की अन्य संपत्तियों की भी जांच कर रही है।

Home / Saharanpur / पूर्व MLC हाजी इकबाल पर ED की बड़ी कार्रवाई, 200 करोड़ की संपत्ति सीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो