scriptemployment alert सिर्फ नौकरी ही नहीं स्वरोजगार में भी मदद करता है ये सरकारी विभाग | Employment department not only helps in job also in self-employment | Patrika News
सहारनपुर

employment alert सिर्फ नौकरी ही नहीं स्वरोजगार में भी मदद करता है ये सरकारी विभाग

प्रत्येक जिले में होती है काउंसलर की व्यवस्था. इस विभाग से मिलती है स्वरोजगार के लिए चलने वाली सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी

सहारनपुरDec 19, 2020 / 06:48 pm

shivmani tyagi

job.jpg

job

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर ( employment news in hindi ) सेवायोजन विभाग ( service department ) सिर्फ नौकरी तलाश करने में ही मदद नहीं करता, अगर आप अपना रोजगार ( employment job ) शुरू करना चाहते हैं, अपना उद्यम शुरू करना चाहते हैं, तो इस लिहाज से भी यह विभाग आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।
यह भी पढ़ें

ठंड में सक्रिय हुए वाहन चोर गिरोह, गाड़ी नहीं ताे पहिए ही कर रहे चाेरी

( employment news) दरअसल सेवायोजन विभाग का उद्देश्य बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराना है। इसमें नौकरी से लेकर अपना उद्यम शुरू करने या फिर कोई समूह के साथ रोजगार ( employment ) शुरू करने की योजनाएं शामिल होती हैं। अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते अपना उद्यम शुरू करना चाहते हैं अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में भी आपको सेवायोजन विभाग से कई तरह की जानकारियां मिलती हैं।
यह भी पढ़ें

थाने के सामने युवकों ने की सरेआम फायरिंग, वीडियो वायरल

सहायक निदेशक सेवायोजन रामलाल सिंह के अनुसार सेवायोजन कार्यालय में हर वर्ग आयु के बेरोजगारों की काउंसलिंग की जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि सेवायोजन विभाग में जो भी सेवाएं दी जाती हैं वह बिल्कुल निशुल्क होती हैं और किसी भी सेवा के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता। यहां काउंसलिंग से लेकर सरकारी योजनाओं की जानकारी और नए रोजगार के क्षेत्र और बाजार की चुनौतियों से लेकर सभी तरह की जानकारियां मुफ्त में मुहैया कराई जाती हैं।
यह भी पढ़ें

यमुना एक्सप्रेस-वे पर डंपर और रोडवेज बस में भिड़ंत, 17 बस यात्री गंभीर रूप से घायल

उन्होंने यह भी बताया कि अगर कोई बेरोजगार व्यक्ति युवा महिला पुरुष उनके कार्यालय आता है तो सबसे पहले उसकी काउंसलिंग की जाती है फिर काउंसलिंग के आधार पर जो रोजगार उन्हें बेहतर लगता है उसके बारे में उन्हें जानकारी दी जाती है और सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारियां मुहैया कराने के साथ-साथ रोजगार को शुरू कराने में लोन दिलाने में उनकी मदद की जाती है।
यह भी पढ़ें

यूपी के आगरा में दिनदहाड़े प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या

ऐसे में साफ है कि अगर आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं नौकरी ( government job ) की तलाश कर रहे हैं तो सेवायोजन विभाग आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आप घर बैठे भी सेवायोजन विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। अपना रजिस्ट्रेशन आप सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी करा सकते हैं, जहां से आपको घर बैठे ही राेजगार ( job market ) से संबंधित सभी जानकारियां मिलती रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो