किसानों के लिए अच्छी खबर: अब किराये पर ले सकेंगे ट्रैक्टर जैसे महंगे कृषि यंत्र

छाेटे किसान जाे ट्रैक्टर और अन्य महंगे कृषि यंत्र नहीं खरीद सकते उन्हे अब किराये पर गन्ना समितियों से कृषि यंत्र मिल सकेंगे।

By: shivmani tyagi

Updated: 24 Aug 2020, 03:34 PM IST

सहारनपुर ( Saharanpur ) छोटे और मझले किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब छोटे और मझोले किसान ( farmer ) भी आधुनिक और महंगी मशीनों का इस्तेमाल करके वैज्ञानिक तरीके से खेती कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: पिता के बाद अब आगरा कमिश्नर की माँ का भी निधन

ऐसा समितियों के सहयोग से संभव होगा। दरअसल समितियों ने छोटे किसानों के लिए किराए ( rent ) पर कृषि यंत्र देने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत समितियों से किसानों को बहुत ही मामूली किराए पर महंगे कृषि यंत्र मिल सकेंगे। किसानों को इन कृषि यंत्रों का पेमेंट प्रति घंटा के अनुसार करना होगा। दरअसल किसानों से जुड़े कृषि यंत्र काफी महंगे हैं और उनकी संख्या भी बहुत अधिक है। ऐसे में छोटे किसान कृषि यंत्र नहीं खरीद पाते और यही कारण है कि अधिक मेहनत और लागत लगाने के बाद भी वह कम ही पैदावार ले पाते हैं

यह भी पढ़ें: UP के मोस्ट वाटेंड बदन सिंह बद्दो के फरारी मामले में डेढ़ साल बाद पांच पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

इसी को देखते हुए अब गन्ना समितियों ने महंगे कृषि यंत्र खरीदें हैं। इन कृषि यंत्र को छोटे किसानों को किराए पर देने की योजना बनाई है। गन्ना विभाग ने इस योजना को फार्म मशीनरी बैंक तथा कस्टम हायरिंग सेंटर योजना नाम दिया है। इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर ( Tractor ) से लेकर कल्टीवेटर, हार्वेस्टर, पावर स्प्रेयर आदि के साथ-साथ फसल नष्ट करने में गन्ने की खेती संबंधित खरपतवार नासी आदि सभी तरह के यंत्र किराए पर मिल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: NCERT किताब फर्जीवाड़ा: भाजपा नेता भतीजे संग फरार, STF ने चार को जेल भेजा

जिला गन्ना अधिकारी केएम मणि त्रिपाठी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि बेहट, देवबंद, सहारनपुर में सरसावा की समितियों में यंत्र खरीद लिए गए हैं वहां से किसान बेहद मामूली किराए पर कृषि यंत्रों को किराए पर ले सकते हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned