scriptदेवबंद के मुफ्ती ने कहा- काली कमाई के अड्डे बने मदरसों को बंद करो, देखें वीडियो- | Mufti Tariq Kasami of Deoband says close black money earner madarsa | Patrika News
सहारनपुर

देवबंद के मुफ्ती ने कहा- काली कमाई के अड्डे बने मदरसों को बंद करो, देखें वीडियो-

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सरकार की जांच में कई मदरसे फर्जी जा पाए जाने पर उलेमा ने दी तीखी प्रतिक्रिया

सहारनपुरDec 10, 2017 / 09:44 am

lokesh verma

Deoband
सहारनपुर/देवबंद. फर्जी मदरसों पर शिकंजा कैसे जाने के सरकार के कदम की सराहना करते हुए देवबंदी उलेमा ने साफ कहा है कि जिन मदरसों में फर्जीवाड़ा चल रहा है, उन्हें मदरसा कहना ही मदरसों की तौहीन है। वास्तव में वे मदरसे नहीं, बल्कि कमाई के अड्डे हैं और इन कमाई के अड्डों को तुरंत बंद कर देना चाहिए। देवबंदी उलेमा ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सरकार के इस कदम की सराहना की है और कहा है कि सरकार ने फर्जी मदरसों के लाइसेंस रद्द करने और उनकी रिकवरी के फरमान जारी करने का जो कदम उठाया है वह बिल्कुल उचित है। जो लोग मदरसों के नाम पर कमाई के अड्डे चला रहे थे उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्‍होंने आगे कहा कि जहां तलबा ना हों, जहां दूसरों का हक मारा जाता हो और जहां फर्जीवाड़ा होता हो, ऐसे कमाई के अड्डों को मदरसों कहना भी गलत है।
यह भी पढ़ें
WhatsApp पर भगवान श्रीराम पर आपत्तिजनक टिप्पणी, हिंदू संगठन के युवाओं का गुस्‍सा उबाल पर

दरअसल योगी सरकार ने प्रदेश में शासन से मदद ले रहे मदरसों की जांच के आदेश दिए थे। सहारनपुर में जब जांच कराई गई तो दर्जनभर फर्जी मदरसे सामने आए। इनमें से कुछ ऐसे थे जो सिर्फ कागजों में ही चल रहे थे तो कुछ ऐसे थे जिनमें तलबा यानी छात्र दिखाकर उनके नाम पर छात्रवृत्ति ली जा रही थी, लेकिन वास्तव में तलबा थे ही नहीं। जांच में फर्जी पाए गए ऐसे मदरसों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं और अब तक इन मदरसों ने जितनी सहायता फर्जी तरीके से सरकार से ली है। उसकी रिकवरी के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।
सूबे की योगी सरकार ने सिर्फ़ कागजों में चलाए जा रहे इन मदरसों की जांच कर उन पर लगाम कसी तो देवबन्द के मदरसा जामिया हुसैनिया के मुफ्ती तारीक कासमी ने मुख्यमंत्री के इस निर्णय को सही ठहराते हुए कहा कि मदरसे जो इस्लामिया होते हैं यह पूरी दुनिया में अमन और शांति का पैगाम देने के लिए बनाए जाते हैं। लोगों को इस्लामियत से वाकिफ कराने और इस्लाम पर चलने और पूरी दुनिया में इस्लामी काम करने के लिए बनाए जाते हैं। जो कागजों में इस तरह के मदरसे चल रहे हैं, जिनकी इमारतें ना हों और जिनमें तलबा ही ना हों तो उनको मदरसा कहना ही बेकार है। मदरसों का मतलब यही है, जिनके अंदर दीनी तालीम दी जाती है लोगों को अच्छाई की तरफ बढ़ाया जाता है, मगर कागजों में चल रहे मदरसे अगर हैं तो उनको बंद ही कर देना चाहिए। मुफ्ती ने कहा है कि योगी सरकार या कोई भी सरकार अगर फर्जीवाड़े के खिलाफ काम करती है तो यह अच्छी बात है।

Home / Saharanpur / देवबंद के मुफ्ती ने कहा- काली कमाई के अड्डे बने मदरसों को बंद करो, देखें वीडियो-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो