scriptग्रहण और महाबंदी के बीच यूपी के इस जिले की सड़कों पर छाया सन्नाटा | The silence between the Solar eclipse and the Mahabandi in this city | Patrika News
सहारनपुर

ग्रहण और महाबंदी के बीच यूपी के इस जिले की सड़कों पर छाया सन्नाटा

Solar eclipse and total lockdown के बीच sunday को saharanpur की सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा।

सहारनपुरJun 21, 2020 / 12:43 pm

shivmani tyagi

saharanpur-2.jpg

saharnpur

सहारनपुर। Solar eclipse and total lockdown के बीच रविवार काे सहानपुर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। शनिवार काे ही जिलाधिकारी ने महाबंदी के आदेश जारी कर दिए थे।

यह भी पढ़ें

Tiktok पर सिंघम स्टाइल में वीडियो अपलोड करने वाले को तलाश रही पुलिस, जानिए क्या है पूरा मामला

रविवार काे सुबह दस बजे तक ही केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लाेग सड़कों पर दिखाई दिए। दस बजे के बाद ग्रहण का असर दिखाई दिया और सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसर गया। दरअसल धर्म गुरुओं ने लाेगाें काे सलाह दी थी कि वह ग्रहण के दाैरान घरों से बाहर ना निकले। इसी का असर ग्रहण के दाैरान देखने काे मिला।
सहारनपुर में केवल बेहट से ही ग्रहण देखा जा सका। हालांकि यहां भी साफ तस्वीरें नहीं आ सकी लेकिन लोगों ने इसकी तैयारी कर ली थी। बेहट में खगाेल शास्त्रियों और स्थानीय लाेगाें ने हाइडेफिनेशन कैमरे लगा दिए थे लेकिन इनमें भी ग्रहण की साफ तस्वीरों काे कैदा नहीं किया जा सका। जिलेभर से लाेग ग्रहण का नजारा देखने के लिए बेहट कस्बा पहुंचे थे। यहां लाेगाें काे एक्सरे फिल्म और ब्लैक चश्मों के माध्यम से ग्रहण देखते हुए देखा गया।
ग्रहण ने सफल कर दी महाबंदी

ग्रहण ने रविवार काे सहारनपुर में लागू की गई महाबंदी काे भी सफल कर दिया। सुबग 10 बजकर 22 मिनट पर शुरू हुआ ग्रहण दाेपहर एक बजकर 50 मिनट तक रहा। इस दाैरान लाेग अपने घरों से बाहरर नहीं निकले और इसका सीधा फायदा प्रशासन काे हुआ। जिलाधिकारी ने जाे महाबंदी की घाेषणा की थी ग्रहण ने उसे सफल बना दिया।
लोगों ने की पूजा अर्चना

ग्रहण के दाैरान अलग-अलग मान्यताएं भी नजर आई। एक ओर जहां धर्म गुरुओं ने लाेगाें काे ग्रहण की छाया से दूर रहकर घर में रहने की सलाह दी ताे वहीं कुछ लाेग अपनी आस्था के अऩुरूप सूर्य काे जल देते हुए भी दिखाई दिए। ग्रहण के समय अंताल में सभी मंदिरों के कपाट बंद रहे। बाद में ग्रहण समाप्त हाे जाने पर मदिरों और मूर्तियों काे गंगाजल से स्नान कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो