scriptदो बच्चों की मौत का मामला: वैक्सीन के 40 और ड्राप के 60 सैंपल भेजे जाएंगे हिमाचल प्रदेश | 2 children Death case: Himachal pradesh to send 60 samples of drop | Patrika News
सतना

दो बच्चों की मौत का मामला: वैक्सीन के 40 और ड्राप के 60 सैंपल भेजे जाएंगे हिमाचल प्रदेश

पेंटावेलेंट और पीसीवी का टीका लगाने से दो बच्चों की मौत का मामला गरमाया, सीएमएचओ ने बुलाई एईएफआई की मीटिंग

सतनाJan 15, 2020 / 04:21 pm

suresh mishra

2 children Death case: Himachal pradesh to send 60 samples of drop

2 children Death case: Himachal pradesh to send 60 samples of drop

सतना/ पेंटावेलेंट और पीसीवी का टीका लगाने से दो बच्चों की मौत का मामला मंगलवार को दिनभर गरमाया रहा। बच्चों की मौत का कारण जानने के लिए सीएमएचओ ने एईएफआई (ऑफ्टर इवेंट फॉलोइंग इम्युनाइजेशन) की बैठक बुलाई तो वैक्सीन के 40 और ड्राप के 60 सैम्पल जांच के लिए हिमाचल प्रदेश भेजने का निर्णय लिया गया। डब्ल्यूएचओ के डॉ. विनय कौशिक सीएमएचओ दफ्तर स्थित शीत प्रसीतन गृह पहुंचे।
वहां उन्होंने जिलास्तर पर वैक्सीन के रख-रखाव, परिवहन सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार अवधिया ने मंगलवार की शाम एईएफआई की बैठक बुलाई। कमेटी के सदस्य चिकित्सकों ने वैक्सीन के रख-रखाव, परिवहन, टीकाकृत करने सहित अन्य बिंदुओं पर विमर्श किया। हिमाचल प्रदेश के कसौली स्थित प्रयोगशाला कितनी वैक्सीन के बॉयल जांच के लिए भेजे जाएं, इस पर चर्चा की।
कमेटी ने यह तय किया
बैठक में एईएफआई कमेटी ने तय किया कि पेंटावेलेंट और पीसीवी वैक्सीन के 40-40 बॉयल और पोलियो व रोटा वायरस के 60-60 नमूने जांच के लिए हिमाचल प्रदेश के कसौली स्थित प्रयोगशाला भेजे जाएंगे। वहां से रिपोर्ट आने के बाद आगे के कदम उठाए जाएंगे।
एक मासूम की मौत पर मौन जिम्मेदार
स्वास्थ्य महकमे के जिम्मेदार एक मासूम की मौत की वजह श्वास नली में दूध फंस जाना बता रहे हैं। दूसरे मासूम की मौत पर चुप्पी साधे हुए हैं। सूत्रों की मानें तो शार्ट पीएम रिपोर्ट में भी दूसरे मासूम की मौत की वजह का उल्लेख नहीं किया गया है। सीएमएचओ सहित अन्य केवल संभावना जता रहे कि श्वास में अवरोध होने की वजह से मौत हुई होगी।
खामी पर मंथन करती है कमेटी
एईएफआई कमेटी के अध्यक्ष सीएमएचओ होते हैं। कमेटी टीकाकरण के बाद यदि किसी बच्चे को कोई साइड इफेक्ट होता है तो उस पर मंथन करती है। वैक्सीन के रख-रखाव, परिवहन, टीकाकरण सत्र की व्यवस्थाओं की समीक्षा करती है। कोनैता गांव में मासूमों की मौत के बाद सीएमएचओ ने बैठक बुलाई। इसमें जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सत्येंद्र सिंह, आइएमए अध्यक्ष डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके पाण्डेय, डीएचओ-2 डॉ. चरण सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विजयकांत गांधी, औषधि निरीक्षक डॉ. प्रियंका चौबे मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो