scriptMP में किसानों की लगने वाली है लॉटरी, मंडियों में अनाज बेचने पर मिलेगा 2 लाख नकद, पढ़ें काम की खबर | 2 lakh cash on selling grain in Mandi Farmer lottery in Madhya Pradesh | Patrika News
सतना

MP में किसानों की लगने वाली है लॉटरी, मंडियों में अनाज बेचने पर मिलेगा 2 लाख नकद, पढ़ें काम की खबर

किसानों के लिए अच्छी खबर: प्रदेश की सभी मंडियों में भुगतान की नई व्यवस्था लागू, मंडियों में अनाज बेचने पर मिलेगा दो लाख रुपए तक नकद भुगतान

सतनाJun 03, 2019 / 07:27 pm

suresh mishra

2 lakh cash on selling grain in Mandi Farmer lottery in Madhya Pradesh

2 lakh cash on selling grain in Mandi Farmer lottery in Madhya Pradesh

सतना। किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब कृषि उपज मंडियों में उपज बेचने पर उसी दिन अधिकतम दो लाख रुपए का नकद भुगतान दिया जाएगा। इससे ज्यादा राशि होने पर शेष राशि बैंक खाते में भेजी जाएगी। एमडी राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने संयुक्त संचालक, उप संचालक, सचिव कृषि उपज मंडी समिति को यह निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही दो लाख तक नगद भुगतान की व्यवस्था मंडियों में लागू हो गई है। जिन व्यापारियों के पास नकद भुगतान की व्यवस्था नहीं होगी, वे अनाज की डाक नीलामी में भाग नहीं ले पाएंगे।
नहीं चलेगा कोई बहाना
आयकर अधिनियम के सामान्य भुगतान नियम का हवाला देते हुए गल्ला व्यापारी नकद भुगतान करने से मना कर देते थे। अब उनका कोई भी बहाना नहीं चलेगा। आयकर नियम 1961 की धाराओं के तहत किसानों को कृषि उपज पर दो लाख तक अधिकतम 1,99,999 नकद भुगतान पर पूरी छूट है। यह भुगतान मिलने पर किसानों को उनका पैन कार्ड या फार्म नंबर 6 भेजने की कोई जरूरत नहीं है।
भुगतान विक्रेता को उसी दिन मंडी परिसर में

मंडी अधिनियम धारा 37 (2) के अनुसार मंडी प्रांगण में खरीदी गई उपज का भुगतान विक्रेता को उसी दिन मंडी परिसर में किया जाना जरूरी है। उसी दिन भुगतान नहीं होने की स्थिति में इसी धारा में व्यापारी को देय राशि के एक प्रतिशत रोजाना की दर से अतिरिक्त भुगतान 5 दिन में करने का प्रावधान है। इस अतिरिक्त अवधि में भुगतान नहीं होने पर मंडी अधिनियम की इसी धारा में व्यापारी की अनुज्ञप्ति छठवें दिन रद्द मानी जाएगी।
यह होगा लाभ
नोटबंदी लागू होने के बाद मंडियों में उसी दिन नकद भुगतान की व्यवस्था बंद हो गई थी। आयकर का हवाला देकर व्यापारी किसानों को 10 हजार से अधिक का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से खाते में करते थे। इससे विंध्य की सबसे बड़ी सतना मंडी में अनाज की आवक कम हो गई थी। मंडी सूत्रों का कहना है कि दो लाख तक नकद भुगतान अनिवार्य होने से एक बार फिर किसान मंडी का रुख करेंगे। इससे किसान एवं मंडी दोनों को लाभ होगा।

Home / Satna / MP में किसानों की लगने वाली है लॉटरी, मंडियों में अनाज बेचने पर मिलेगा 2 लाख नकद, पढ़ें काम की खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो