अलर्ट- त्योहार में करें सुरक्षित यात्रा, कीमती सामान का रखें ध्यान

अलर्ट- त्योहार में करें सुरक्षित यात्रा, कीमती सामान का रखें ध्यान
Alert- travel safely in the festival, take care of valuables

Dheerendra Kumar Gupta | Updated: 13 Aug 2019, 01:06:21 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

लोक परिवहन के साधनों में सचेत रहें महिलाएं, संदिग्ध नजर आते ही पुलिस को दें खबर

सतना. अगर आप त्योहार के समय बस, ट्रेन या लोक परिवहन के अन्य साधनों से यात्रा कर रहे हैं तो सचेत रहें। खास तौर पर महिलाओं को ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। सुरक्षति यात्रा के लिए जरूरी है कि जागरूक रहकर यात्रा करें। ताकि कोई बदमाश अपको और आपके लगेज को नुकसान न पहुंचा सके। सुरक्षा मामलों के जानकार बताते हैं कि त्योहार के समय महिलाओं की आवाजाही बढ़ जाती है। एेसे में अपराधी भी सक्रिय रहते हैं। हालांकि पुलिस की चौकसी भी बढ़ी रहती है लेकिन फिर भी सतर्क रहना जरूरी है ताकि अपराध और अपराधी से बचा जा सके।
पुलिस ने बढ़ाई गस्त
इस बार रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन हैं। एेसे में कानून व्यवस्था के लिहाज से पुलिस की चौकसी बढ़ जाती है। सीएसपी विजय प्रताप सिंह परिहार ने बताया, त्योहार को देखते हुए पुलिस की गस्त बढ़ाई जा रही है। होटल, लॉज ढाबे लगातार जांचे जा रहे हैं। इसके साथ ही बस स्टैण्ड, बाजार और भीड़ वाले इलाकों में पुलिस की चौकसी बढ़ाई जा रही है। महिला पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।
सीट के नीचे न सोने दें
पूर्व में कई मामले एेसे सामने आ चुके हैं जब त्योहार के वक्त ट्रेन में यात्रा के दौरान महिला यात्रियों के लगेज चोरी हो गए। या फिर बैग, सूटकेस के अंददर से कीमती सामान, गहने चोरी कर लिए गए। रेलवे के जानकार बताते हैं कि एक पेपर कटिंग गिरोह ट्रेन में अपराध करता है। इस गिरोह के सदस्य आरक्षित कोच में सवार होकर सीट के बीच में खाली जगह में लेट जाते हैं। इसके बाद बड़ह सफाई से बैग, सूटकेस से कीमती सामान चोरी कर लेते हैं। यात्री जब अपने तय स्थान पर पहुंच कर लगेज खोलता है तब उसे चोरी का पता चल पाता है। इसी तरह बस में भी बदमाश अपना काम कर जाते हैं। त्योहार की भीड़ में बड़ा लगेज डिग्गी में रखवा दिया जाता है। या फिर बस के ऊपर रख दिया जाता है। यहां अपराधी सक्रिय रहकर काम कर जाते हैं।
ऑटो में रखें ध्यान
ऑटो में यात्रा करते समय सतर्क रहें। कई मामले एेसे सामने आए हैं जब ऑटो में यात्रा के दौरान महिलाओं ने गहने पर्स से कीमती सामान पार हो गया। कई अपराधी ऑटो में सवार होकर इस तरह की वारदात करते हैं। महिलाओं का एक गिरोह भी ऑटो में सक्रिय रहता है। यह गैंग छोटे बच्चे की आड़ में महिला यात्रियों के गहने व पर्स से कीमती सामान चोरी करने के बाद बीच रास्ते में ही उतर जाता है। एेसे में ऑटो चालकों को भी ध्यान रखना जरूरी है कि संदिग्ध व्यक्तियों को सवार न करें। संदेह होने पर एेसे लोगों के बारे में पुलिस को खबर दें।
यहां से मिलेगी मदद
रेलवे- 182, 139
रेल मदद एप
जीआरपी हेल्प लाइन एप
100 डायल
----------
सिविल ड्रेस में रहे महिला पुलिस
त्योहार के मद्देनजर पुलिस की गस्त बढ़ जाती है। बदमाशों पर नजर रखने के लिए महिला पुलिस को सिविल ड्रेस में रखना जरूरी है। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, भीड़ वाले इलाकों में महिला पुलिस की तैनाती ज्यादा किया जाना चाहिए। इसके साथ ही इन जगहों पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाते हुए लोगों को जागरूक भी करें। हेल्प लाइन नंबर सार्वजनिक किए जाएं ताकि जरूरत पडऩे पर व्यक्ति पुलिस की तत्काल मदद ले सके।
- पीएल अवस्थी, पूर्व डीएसपी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned