scriptलापरवाह वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक प्रभाकरण निलंबित | Careless senior cooperative inspector Prabhakaran suspended | Patrika News
सतना

लापरवाह वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक प्रभाकरण निलंबित

खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण में नहीं बरती थी गंभीरता जिससे प्रभावित हुआ था गेहूं का उठाव

सतनाJun 11, 2020 / 01:32 am

Ramashankar Sharma

Careless senior cooperative inspector Prabhakaran suspended

Careless senior cooperative inspector Prabhakaran suspended

सतना. गेहूं खरीदी पूरी होने के बाद भी समय पर उठाव नहीं होने से काफी बड़े पैमाने पर गेहूं बारिश में भींग गया था। जिसकी वजह से बड़ी मात्रा में गेहूं खराब तो हुआ ही साथ ही दोबारा रेडी टू ट्रांसपोर्ट करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बारिश के बाद खरीदी केन्द्रों में अपने लगातार भ्रमण में कलेक्टर अजय कटेसरिया ने पाया था कि नागौद के जिन खरीदी केन्द्रों में व्यवस्था की निगरानी वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक प्रभाकरण प्रकाश को दी गई थी, लकिन वे उपाजर्न केन्द्रों में नहीं पहुंचे। इस पर कलेक्टर ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
यह कहा निलंबन आदेश में
कलेक्टर ने जारी निलंबन आदेश में कहा है कि प्रभाकरण प्रकाश वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक को सेवा सहकारी समिति धौरहरा और सोहावल के प्रशासक का दायित्व सौंपा गया था। उन्हें सहकारी संस्थाओं में उपार्जन के दौरान व्यवस्थाओं की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन वे प्रशासक के दायित्व निर्वहन में असफल पाए गए। खरीदी संस्थाओं में प्रशासकीय संस्थाओं में नियंत्रण न करने की वजह से संस्था के कर्मचारियों ने किसानों से भारी राशि तौलाई के रूप में वसूली गई। प्रभावी निगरानी नहीं करने के कारण काफी मात्रा में उपार्जित गेहूं का परिवहन और रखरखाव नहीं होने से गेहूं खराब भी हुआ। केन्द्रों में गेहूं की बोरियों की सिलाई नहीं होने से परिवहन के लिए स्कंध तैयार नहीं हुआ जिससे परिवहन भी समय पर नहीं हो सका। उपार्जन संबंधी बैठकों में लगातार उन्हें निगरानी और नियंत्रण के निर्देश दिए जाते रहे लेकिन वे उपार्जन केन्द्रों में उपस्थित ही नहीं हुए।
कलेक्टर के निरीक्षण में हुआ खुलासा

कलेक्टर जब खरीदी केन्द्रों के भ्रमण पर पहुंचे तो यह खुलासा हुआ। इस पर उन्होंने न केवल डीआरसीएस को फटकार लगाई थी साथ ही संबंधित वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक के निलंबन का प्रस्ताव तलब किया था। इसके पश्चात कलेक्टर ने प्रभाकरण प्रकाश को निलंबित करते हुए मुख्यालय कार्यालय उपायुक्त सहकारिता जिला सतना नियत कर दिया है।

Home / Satna / लापरवाह वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक प्रभाकरण निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो