scriptCBSE mandates NCERT books, private school fee and price news | 350 रुपए का है किताबों का सेट, प्राइवेट स्कूलों के बच्चे 5 हजार में खरीदते हैं | Patrika News

350 रुपए का है किताबों का सेट, प्राइवेट स्कूलों के बच्चे 5 हजार में खरीदते हैं

ncert book- बड़ी महंगी पढ़ाई : शिक्षा के नाम पर अभिभावकों से लूट, ताक पर दिशा-निर्देश

सतना

Updated: July 12, 2022 02:16:55 pm

सतना। महंगाई की मार झेल रहे अभिभावकों के लिए अब निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना मुश्किल हो गया है। जून में शुरू हुए नए शिक्षा सत्र में निजी स्कूल संचालकों ने स्कूल शिक्षा विभाग की गाइड लाइन को दरकिनार कर कॉपी-किताब, स्कूल यूनिफार्म के दाम बढ़ा दिए हैं। निजी स्कूलों में एनसीइआरटी कि किताबें अनिवार्य की गई थी, लेकिन शासन के आदेश को दरकिनार कर स्कूल संचालक निजी प्रकाशकों की किताबें चलाकर अभिभावकों से जमकर मुनाफा कमा रहे हैं। इतना ही नहीं निजी स्कूल संचालकों ने स्कूल फीस में भी बिना शिक्षा समिति से अनुमोदन कराए मनमानीपूर्वक 10 से 20 फीसदी तक की वृद्धि कर दी है। इससे अभिभावकों को अब निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना मुश्किल हो रहा है।

satna1.jpg
,,

एनसीइआरटी की बुक चलाना अनिवार्य

निजी स्कूलों में बस्ते का बोझ कम करने स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की सभी कक्षाओं में एनसीइआरटी की किताब अनिवार्य रूप से चलाने तथा किताबों की संख्या तय करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन जिला प्रशासन की अनदेखी और शिक्षा विभाग की मनमानी के चलते जिले की अधिकांश स्कूलों में अभी भी मुनाफा कमाने के चक्कर निजी प्रकाशकों की किताबें चलाई जा रही है।

जिम्मेदार चुनाव में व्यस्त

निजी स्कूलों में एनसीइआरटी की किताब चलाने एवं बस्ते का बोझ कम करने स्कूल शिक्षा विभाग ने अप्रैल में गाइड लाइन जारी करते हुए सभी जिला कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को इसका अनिवार्य एवं सख्ती के साथ पालन कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी दो माह से चुनाव में व्यस्त हैं। अभी कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

ऐसे लुट रहे अभिभावक

एनसीइआरटी की जगह निजी प्रकाशकों की किताबें चलाकर निजी स्कूल संचालक अभिभावकों को दोनों हाथ से लूट रहे हैं। स्टेशनरी की दुकानें भी फिक्स कर रखी है। जहां पांच गुना महंगी किताब दी जा रही है। कक्षा एक में लगने वाली एनसीइआरटी किताबों के सेट की कीमत मात्र दो सौ रुपए है, लेकिन निजी स्कूल कक्षा एक में जिस प्रकाशक की किताब चला रहे हैं उनका सेट दुकानों में 3 से 4 हजार रुपए में पड़ रहा है। इतना ही नहीं स्कूल यूनिफार्म की दुकानें भी फिक्स कर रखी हैं। जहां बाजार में मिलने वाली यूनिफार्म से दो से तीन गुना महंगे दाम पर अभिभावकों को यूनिफार्म उपलब्ध कराई जा रही है।

satna1.png

सरकारी गाइड लाइन ताक पर

जिले के अधिकांश निजी स्कूलों में फीस, यूनिफॉर्म और किताबों के संबंध में जारी आधिकारिक गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। यहां तक कि इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से गठित समितियां भी कोई कदम नहीं उठा रहीं हैं। समितियों द्वारा शिकायतों के बाद भी संबंधित स्कूलों का निरीक्षण तक नहीं किया गया है। यही वजह है कि प्राइवेट स्कूल बस्ते का बोझ कम करने के संबंध में जारी गाइडलाइन तक का पालन नहीं कर रहे हैं। जिले में संचालित अधिकांश प्राइवेट स्कूल शासन की गाइड लाइन को दरकिनार कर एनसीईआरटी की किताबों के स्थान पर निजी प्रकाशकों की किताबें चला रहे हैं। इसका खामियाजा अच्छी शिक्षा के नाम पर निजी स्कूलों में अपने बच्चे पढ़ा रहे अभिभावकों को महंगी किताब और यूनिफार्म खरीद कर भुगतना पड़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.