scriptइलेक्ट्रिक इंजन फेल: आधा घंटा देरी से डीजल इंजन लगाकर रवाना की गई आनंद विहार | Electric engine fail: Anand Vihar departed by installing diesel engine | Patrika News
सतना

इलेक्ट्रिक इंजन फेल: आधा घंटा देरी से डीजल इंजन लगाकर रवाना की गई आनंद विहार

इलेक्ट्रिक इंजन फेल: आधा घंटा देरी से डीजल इंजन लगाकर रवाना की गई आनंद विहार

सतनाSep 17, 2019 / 12:33 pm

suresh mishra

Electric engine fail: Anand Vihar departed by installing diesel engine

Electric engine fail: Anand Vihar departed by installing diesel engine

सतना/ रीवा से आनंदविहार दिल्ली की ओर जाने वाली 12427 आनंद विहार सुपर फास्ट ट्रेन का सतना रेलवे स्टेशन पर जोड़ा जाने वाला इलेक्ट्रिक इंजन अचानक फेल हो गया। रेलवे प्रबंधन ने सूचना मिलने पर आनन-फानन डीजल इंजन जोड़ा। तब ट्रेन को आधा घंटा देरी से रवाना कि या जा सका।
ये भी पढ़ें: बाइक से जा रहे सेल्समैन पर गड़ासा से हमला, तड़प-तड़प कर हो गई मौत

दरअसल, रीवा से आनंदविहार (दिल्ली ) की ओर जाने वाली ट्रेन 12427 में सतना रेलवे स्टेशन से इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाता है। लेकिन, सोमवार को यार्ड की ओर खड़े इलेक्ट्रिक इंजन में तकनीकी खराबी के चलते पॉवर हीं नहीं मिल पा रहा था। इससे इलेक्ट्रिक इंजन चालू ही नहीं हो पा रहा था।
ये भी पढ़ें: पिस्टल दिखाकर प्रेमी ने किया प्यार का इजहार, रिस्पांस नहीं मिला तो..

रेल प्रबंधन में हड़कंप
आनंद विहार के सतना रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय हो रहा था। ऐसे में कैरिज एंड वैगन ने मामले की जानकारी स्थानीय प्रबंधन को दी। सूचना मिलते ही रेल प्रबंधन में हड़कंप मच गया। तकनीकी टीम को मौके पर बुलाया गया पर इंजन स्टॉर्ट नहीं हो पाया। ट्रेन को रवाना करने में देरी हो रही थी। स्थानीय प्रबंधन को इस बात का भी डर बना था कि यात्री हंगामा न करने लगें। इससे रेल प्रशासन को मामले की जानकारी दी गई। आनन-फानन डीजल इंजन जोड़कर रवाना करने का निर्णय लिया गया।
17 दिन बाद फिर डीजल इंजन से दौड़ी ट्रेन
सतना-मानिकपुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण काम पूरा हो जाने के बाद 30 अगस्त को पहली यात्री ट्रेन रीवा से आनंद विहार (दिल्ली ) 12427 को सतना से मानिकपुर की ओर इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना किया गया था। तब से आनंद विहार इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ रही थी। लेकिन, सतना स्टेशन से जोड़े जाने वाले इलेक्ट्रिक इंजन में फाल्ट आ जाने के कारण 17 दिन बाद एक बार फिर डीजल इंजन लगा रवाना किया गया।
इलेक्ट्रिक इंजन का टोटा
रेल प्रशासन द्वारा 14 सितंबर से टॉपिंग अप शुरू कर दिया गया है। 13 जोड़ी ट्रेनें डीजल के साथ इलेक्ट्रिक इंजन के साथ रवाना की जा रही है। सतना रेलवे स्टेशन पर महज एक ही इलेक्ट्रिक इंजन मौजूद रहता है। दूसरा इलेक्ट्रिक इंजन मौजूद होता तो रेल प्रबंधन को मशक्त नहीं करना पड़ता।
पैसेंजर का भी इंजन फेल
सतना से मानिकपुर की ओर सुबह 6 बजे जाने वाली सतना-मानिकपुर पैसेंजर का भी इंजन फेल हो गया। सूचना मिलने पर दूसरा डीजल इंजन लगाया गया तब ट्रेन 20 मिनिट देरी से मानिकपुर की ओर रवाना हो पाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो