scriptभगवान भरोसे वनराज की सुरक्षा, खतरे में बाघों की जान | How tiger is being protected, tigers are in danger | Patrika News
सतना

भगवान भरोसे वनराज की सुरक्षा, खतरे में बाघों की जान

दूसरे वनमंडल में पांच माह से धूल फांक रही तीसरी आंख, सीधी ने नहीं लोटाए उधार के टेप कैमरे

सतनाApr 11, 2022 / 04:49 pm

Hitendra Sharma

how_tiger_is_being_protected_in_tiger_state.png

सतना. दरअसल, बाघ गणना के दौरान सतना वन मंडल के मझगवां रेंज से 50 ट्रैप कैमरे सीधी वन मंडल भेजे गए थे। वे पांच माह बाद भी वापस नहीं आए। इससे बाघों की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। ट्रैप कैमरे जंगल के मेन प्वाइंट में लगाकर बाघ व पन्‍ना की बाघिन के अलावा उनके शावकों की मॉनीटरिंग की जा रही थी, जो इस समय पूरी तरह से बंद हो चुकी है।

जलस्त्रोतों में जहरीला पदार्थ मिलाकर या फिर करंट का जाल बिछाकर शिकारियों ने बड़ी आसानी से कई दफे बाघ व अन्य वन्यजीवों का आसानी से शिकार कर लिया। इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग ने लाखों की लागत से ट्रैप कैमरे खरीदे ताकि जंगल में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा सके। लेकिन, निगरानी रखने वाली तीसरी आंख पांच माह से दूसरे वन मंडल में धूल फांक रही है।


यह भी पढ़ेंः अब किताबों के नाम पर खुलेआम लूट, सिस्टम पर भारी निजी स्कूल संचालकों का रसूख

5 माह से निगरानी नहीं
मझगवां रेंज में बाघों की सुरक्षा इन दिनों भगवान भरोसे है। कारण, पगमार्कों को ट्रैस करने के लिए लगाए जाने वाले ट्रैप कैमरे सीधी ने नहीं लौटाए हैं। जब से ट्रैप कैमरे सीधी भेजे गए, तबसे मझगवां के जंगलों में निगरानी की व्यवस्था ठप है। दिसंबर से रेंज के किसी भी वन बीट में ट्रैप कैमरे लगाकर बाघों व अन्य वन्यजीवों की स्थिति का पता नहीं लगाया जा सका। सिर्फ रेडियो कॉलर वाली बाघिन को ट्रेस कर बाघों की सुरक्षा कर रहा है। रेंजर मझगवां पंकज दुबे ने कहा कि बाघ गणना के लिए गए 50 ट्रैप कैमरे सीधी से नहीं मिल पाए हैं। एक-दो दिन में आ जाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89wa5y

Home / Satna / भगवान भरोसे वनराज की सुरक्षा, खतरे में बाघों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो