scriptHow tiger is being protected, tigers are in danger | भगवान भरोसे वनराज की सुरक्षा, खतरे में बाघों की जान | Patrika News

भगवान भरोसे वनराज की सुरक्षा, खतरे में बाघों की जान

दूसरे वनमंडल में पांच माह से धूल फांक रही तीसरी आंख, सीधी ने नहीं लोटाए उधार के टेप कैमरे

सतना

Published: April 11, 2022 04:49:41 pm

सतना. दरअसल, बाघ गणना के दौरान सतना वन मंडल के मझगवां रेंज से 50 ट्रैप कैमरे सीधी वन मंडल भेजे गए थे। वे पांच माह बाद भी वापस नहीं आए। इससे बाघों की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। ट्रैप कैमरे जंगल के मेन प्वाइंट में लगाकर बाघ व पन्‍ना की बाघिन के अलावा उनके शावकों की मॉनीटरिंग की जा रही थी, जो इस समय पूरी तरह से बंद हो चुकी है।

how_tiger_is_being_protected_in_tiger_state.png

जलस्त्रोतों में जहरीला पदार्थ मिलाकर या फिर करंट का जाल बिछाकर शिकारियों ने बड़ी आसानी से कई दफे बाघ व अन्य वन्यजीवों का आसानी से शिकार कर लिया। इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग ने लाखों की लागत से ट्रैप कैमरे खरीदे ताकि जंगल में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा सके। लेकिन, निगरानी रखने वाली तीसरी आंख पांच माह से दूसरे वन मंडल में धूल फांक रही है।


यह भी पढ़ेंः अब किताबों के नाम पर खुलेआम लूट, सिस्टम पर भारी निजी स्कूल संचालकों का रसूख

5 माह से निगरानी नहीं
मझगवां रेंज में बाघों की सुरक्षा इन दिनों भगवान भरोसे है। कारण, पगमार्कों को ट्रैस करने के लिए लगाए जाने वाले ट्रैप कैमरे सीधी ने नहीं लौटाए हैं। जब से ट्रैप कैमरे सीधी भेजे गए, तबसे मझगवां के जंगलों में निगरानी की व्यवस्था ठप है। दिसंबर से रेंज के किसी भी वन बीट में ट्रैप कैमरे लगाकर बाघों व अन्य वन्यजीवों की स्थिति का पता नहीं लगाया जा सका। सिर्फ रेडियो कॉलर वाली बाघिन को ट्रेस कर बाघों की सुरक्षा कर रहा है। रेंजर मझगवां पंकज दुबे ने कहा कि बाघ गणना के लिए गए 50 ट्रैप कैमरे सीधी से नहीं मिल पाए हैं। एक-दो दिन में आ जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.