scriptएनजीटी की सख्ती: सोन नदी में हर रात हो रहा 1.20 करोड़ का अवैध खनन, घड़ियालों को खतरा | Illegal mining of 1.20 crore every night alligator threat in son river | Patrika News
सतना

एनजीटी की सख्ती: सोन नदी में हर रात हो रहा 1.20 करोड़ का अवैध खनन, घड़ियालों को खतरा

कलेक्टर को रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने के निर्देश, कलेक्टर ने एसपी को पत्र लिखकर मांगा सशस्त्र बल

सतनाJul 10, 2019 / 12:55 pm

suresh mishra

Illegal mining of 1.20 crore every night alligator threat in son river

Illegal mining of 1.20 crore every night alligator threat in son river

सीधी। घड़ियालों के लिए आरक्षित सोन नदी क्षेत्र में बढ़ते अवैध खनन को रोकने के लिए सीधी कलेक्टर ने पुलिस से अतिरिक्त बल मांगा है। यह कदम एनजीटी के अप्रैल में दिए गए आदेश के बाद उठाया गया है। एनजीटी ने एक आकलन रिपोर्ट के हवाले से कहा कि नदी में हर रात 1.20 करोड़ रुपए की रेत चोरी हो रही है। महीने में यह आंकड़ा करीब 36 करोड़ रुपए तक पहुंचता है।
एनजीटी ने अवैध खनन करने वालों से पर्यावरणीय क्षति की भरपाई के लिए जुर्माना लगाने के साथ उनके वाहन व मशीनरी को जब्त कर राजसात करने का आदेश दिया है। एनजीटी के रिपोर्ट में घडिय़ाल और अभ्यारण्य को भी खतरा बताया गया है।
एनजीटी की सख्ती के बाद संभागीय आयुक्त ने कलेक्टर को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर को तीन महीने में प्रगति रिपोर्ट देना होगी। कलेक्टर ने एसपी को लिखे पत्र में कहा कि नदी क्षेत्र में आने वाले सभी पुलिस थानों में अतिरिक्त सख्ती बरती जाए और खनिज विभाग को 1-4 का शस्त्रबल उपलब्ध कराया जाए।
कई क्षेत्रों में हो रहा अवैध खनन
सोन नदी के हनुमानगढ़, झगरी, घुंघटा, भितरी, रामपुर नैकिन, चुरहट, दुअरा, लकोड़ा, खड़बड़ा, लिलवार, रामपुर, गेरुआ, बघोर, बीछी, डेम्हा, पिपरोहर सहित अन्य घाटों से खुलेआम अवैध रेत की निकासी का क्रम जारी है। रामपुर नैकिन व चुरहट थाना अंतर्गत विभिन्न घाटों से हाइवा जैसे बड़े वाहनों से अवैध रेत का उत्खनन का क्रम चल रहा है।
रेत कारोबारियों से राशि वसूलने के निर्देश
नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने यहां रेत चोरी की राशि का आंकलन किया है, वहीं रेत उत्खनन करोबार में लगे वाहन मालिकों से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अवैध रेत कारोवार मे लगे वाहनों को जप्त कर राजसात करने के निर्देश दिए गए हैं।
चुरहट विधायक ने उठाया सवाल
अवैध रेत उत्खनन को लेकर चुरहट विधायक शरदेंदु तिवारी ने विधानसभा में मामला उठाया है। प्रश्र पूंछा कि सोन नदी क्षेत्र में अवैध रेत खनन की 6 माह में कितनी शिकायतें मिली हैं, उत्खनन को रोकने व वाहन जब्त करने का अधिकार किसको है। कितने वाहन जब्त कर थाने में खड़े किए गए हैं तथा उनके मालिक व ठेकेदार कौन हैं।
गृह मंत्री को सिर्फ दो शिकायतें मिली
इसके जबाव मे गृह मंत्री बाला बच्चन ने बताया कि दो शिकायतें मिली हैं। चुरहट थाना अंतर्गत पावा गांव के सभी रहवासियों ने सामूहिक शिकायत की थी, जिसकी जांच की गई। शिकायत सही नहीं पाई गई। वहीं लकोड़ा गांव निवासी दुष्यंत सिंह ने भी रेत उत्खनन की शिकायत की थी, यह शिकायत भी सही नहीं रही।

Home / Satna / एनजीटी की सख्ती: सोन नदी में हर रात हो रहा 1.20 करोड़ का अवैध खनन, घड़ियालों को खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो