scriptमर्ज हुआ छू-मंतर: मेडिकल बोर्ड के सामने पहुंचते ही 40 प्रतिशत अधिकारी-कर्मचारी फिट | medical board pahuchte hi adhikari karmchari fit | Patrika News
सतना

मर्ज हुआ छू-मंतर: मेडिकल बोर्ड के सामने पहुंचते ही 40 प्रतिशत अधिकारी-कर्मचारी फिट

बीमारी का बहाना बनाकर चुनावी ड्यूटी से भाग रहे थे सरकारी कर्मचारी

सतनाNov 11, 2018 / 02:23 pm

suresh mishra

medical board pahuchte hi adhikari karmchari fit

medical board pahuchte hi adhikari karmchari fit

सतना। बीमारी का बहाना बताकर चुनावी ड्यूटी से भाग रहे अधिकारी-कर्मचारियों की बीमारी मेडिकल बोर्ड के सामने पहुंचते ही छू मंतर हो गई। 40 फीसदी बीमार अधिकारी-कर्मचारी फिट हो गए। बताया गया, स्वास्थ्य खराब होने का हवाला देकर जिलेभर के 102 अधिकारी-कर्मचारियों ने विधानसभा चुनाव ड्यूटी नहीं लगाने संबंधी आवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को दिया था।
इनमें से 40 फीसदी अधिकारी-कर्मचारियों की बीमारी जिला अस्पताल में मेडिकल बोर्ड के सामने पहुंचते ही ठीक हो गई। विधानसभा चुनाव के लिए जिलेभर की सात विस क्षेत्रों में करीब 1978 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से 7912 अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती की है।
1992 अधिकारी-कर्मचारी रिजर्व में रखे गए हैं।
ताकि आवश्यकता पडऩे पर काम लिया जा सकता है। लेकिन, इनमें से एक सैकड़ा से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा स्वास्थ्य खराब होने का हवाला देकर अवकाश के लिए आवेदन दिया गया। ऐसे आवेदनों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी। ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बीमार अधिकारी-कर्मचारियों का जिला अस्पताल मेडिकल बोर्ड के समक्ष स्वास्थ्य परीक्षण कराने का निर्णय लिया गया ताकि हकीकत सामने आ जाए।
जांच में गायब बीमारी
जिला निर्वाचन कार्यालय से 57 अधिकारी-कर्मचारियों के नाम मेडिकल बोर्ड से स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजे गए। इसके अलावा अस्पताल प्रबंधन को 51 अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के आवेदन स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मिले। मेडिकल बोर्ड में शामिल सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ प्रमोद पाठक, मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉ नरेंद्र शर्मा, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रेखा त्रिपाठी, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ आरजी चौरसिया, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष कुमार जैन ने कुल 108 अधिकारी-कर्मचारियों का परीक्षण किया। इनमें ४२ अधिकारी-कर्मचारी चुनाव ड्यूटी के लिए फिट पाए गए। बोर्ड ने 66 अधिकारी-कर्मचारियों को अनफिट घोषित किया।
दिल का लगा रोग
चुनावी ड्यूटी से कतराने वालों में सबसे ज्यादा हृदय संबंधी बीमारी के पीडि़त हैं। बोर्ड को अनफिट मिले 66 पीडि़तों में भी सबसे अधिक संख्या हृदय रोगियों की है। कैंसर, आर्थो, मधुमेह, पक्षाघात के पीडि़तों के आवेदन भी मिले हैं।
पुरुष अधिकारी-कर्मचारी सबसे ज्यादा
चुनाव में ड्यूटी नहीं लगाने के 108 आवेदन प्राप्त हुए। 80 से अधिक आवेदन पुरुष वर्ग के अधिकारी-कर्मचारियों के थे। महिलाओं के महज 28 आवेदन प्राप्त हुए थे। मेडिकल बोर्ड ने जिन अधिकारी-कर्मचारियों को परीक्षण के बाद फिट घोषित किया, इनमें पुरुषों की संख्या सर्वाधिक है।
आयोग की सख्ती
अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अवकाश आवेदन में चिकित्सकों द्वारा जारी बीमारी संबंधी दस्तावेज भी संलग्न किए थे। पर जिला निर्वाचन कार्यालय की सख्ती के चलते बीमारी का भी बहाना नहीं चल पाया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने एेसे सभी 42 अधिकारी-कर्मचारियों को शीघ्र चुनाव संबंधी आवश्यक कार्य का जिम्मा संभालने के सख्त निर्देश जारी किए हैं।
इन नंबर पर प्रेक्षकों से करें शिकायत
नागौद : दिनेश कुमार 9407068059
रामपुर : अवधेश तिवारी 9407061668
चित्रकूट : राम केवल 9406726182
रैगांव : पंकज कुमार बंसल 9406753469
सतना : पंकज कुमार बंसल 9406749318
मैहर : इं. सारावनावेलराज 9407067058
अमरपाटन : एसके दिवसे 9407061668

Hindi News/ Satna / मर्ज हुआ छू-मंतर: मेडिकल बोर्ड के सामने पहुंचते ही 40 प्रतिशत अधिकारी-कर्मचारी फिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो