scriptरीवा में मानवता शर्मसार: दूसरी बेटी पैदा होने के बाद बंद कर दिया भोजन, भूख-प्यास से तड़प कर मर गई राधा | Rewa Shaming humanity: A woman died of starvation in Rewa | Patrika News
सतना

रीवा में मानवता शर्मसार: दूसरी बेटी पैदा होने के बाद बंद कर दिया भोजन, भूख-प्यास से तड़प कर मर गई राधा

– राधा को सिर्फ इसलिए भूखे-प्यासे मार डाला कि वह बेटा नहीं पैदा कर सकी, समाज का एक विकृत चेहरा यह भी- मऊगंज थाने के पकरा गांव में सामने आया ससुराल वालों का अमानवीय चेहरा- पुलिस ने पति व ससुर को किया गिरफ्तार, दो बेटियों को दिया था जन्म

सतनाNov 03, 2019 / 03:50 pm

suresh mishra

Rewa Shaming humanity: A woman died of starvation in Rewa

Rewa Shaming humanity: A woman died of starvation in Rewa

रीवा/ अभी कुछ समय पहले की ही बात है जब बेटियों का लिंगानुपात बढ़ाने पर प्रदेश में रीवा का सीना गर्व से चौड़ा हुआ था। आज वही रीवा एक बेटी राधा की मौत से शर्मसार है। उसका कसूर सिर्फ इतना था कि वह ससुरालवालों के कहे अनुसार बेटा नहीं पैदा कर पाई। नतीजतन अत्याचार का ऐसा सिलसिला शुरू हुआ, जिसने उसके जीवन को मौत के अंधकार में धकेल दिया। ससुराल वालों ने उसका भोजन ही बंद कर दिया, जिससे भूख-प्यास से तड़प कर वह मर गई। मामले में पुलिस ने पति समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
ये भी पढ़ें: नाटकीय घटनाक्रम में मिला था प्रहलाद लोधी को भाजपा से टिकट, एक साल में ही खत्म हुई सदस्यता

बेटी के जन्म से शुरू हुआ अत्याचार का सिलसिला
मऊगंज थाना क्षेत्र के ग्राम पकरा निवासी राधा साहू (23) की शादी संजीव साहू से 2015 में हुई थी। शादी के बाद ससुराल वाले उस पर बेटे को जन्म देने का दबाव डाल रहे थे, लेकिन उसने ढाई साल पूर्व बेटी को जन्म दिया। ससुराल वालों को दूसरी बार बेटे की उम्मीद थी, लेकिन महिला की किस्मत ने इस बार भी साथ नहीं दिया। करीब 2 माह पूर्व उसने दूसरी बेटी को जन्म दिया और यहीं से उसका बुरा वक्त शुरू हो गया। महिला पर बेटियां पैदा करने का आरोप लगाकर ससुराल वाले उसे प्रताडि़त करने लगे और उसका खाना-पीना बंद कर दिया। इतना ही नहीं उसके साथ ससुराल में जानवरों की तरह सलूक कर आएदिन मारपीट करते थे। महिला की हालत लगातार बिगड़ती गई और करीब सप्ताहभर पूर्व उसकी तबियत काफी ज्यादा खराब हो गई।
ये भी पढ़ें: इलाज के नाम पर अपंजीकृत चिकित्सक कर रहा था युवती से छेड़खानी, लोगों ने वीडियो बनाकर किया वायरल

पिता ने कराया अस्पताल में भर्ती
बेटी के साथ हो रहे इस अमानवीय व्यवहार की जानकारी जब उसके पिता जगमोहन साहू निवासी हिनौती थाना नईगढ़ी को हुई तो वे गंभीर अवस्था में महिला को उपचार के लिए संजय गांधी अस्पताल लेकर आए। लेकिन चिकित्सक उसे बचा नहीं सके, महिला की 30 अक्टूबर को मौत हो गई।
पुलिस ने दर्ज किया मामला
पूरा मामला सामने आने के बाद मऊगंज पुलिस ने शुक्रवार को पति संजीव साहू व ससुर रामरसीले साहू के खिलाफ धारा 498 ए, 304बी, 34, 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उनको गिरफ्तार कर लिया।
महिला को जब अस्पताल लाया गया था तब वह अत्यधिक संक्रमण का शिकार थी। शरीर पूरी तरह से सूख गया था और खून की कमी थी। भूख की वजह से शरीर संक्रमित हो गया था और शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद करना बंद कर दिया था। शव का पोस्टमार्टम यहां कराया गया है और बिसरा जब्त किया गया है।
डॉ. पंकज सिंह गहरवार, बीएमओ मऊगंज
महिला को बेटियों को जन्म देने पर उसको ससुराल वाले प्रताडि़त कर रहे थे जिससे उसकी हालत खराब हो गई। अस्पताल में उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। जांच में पूरा मामला सामने आने पर मामला दर्जकर पति व ससुर को गिरफ्तार किया गया है। जांच में जिन लोगों के नाम सामने आएंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।
आबिद खान, एसपी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो