scriptरेलवे के नियम तार-तार: प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए रैम्प-ROB फिर भी ट्रैक पर जिंदगी का शार्टकट | Rules dismantled in satna railway station | Patrika News
सतना

रेलवे के नियम तार-तार: प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए रैम्प-ROB फिर भी ट्रैक पर जिंदगी का शार्टकट

रेलवे के नियम तार-तार: प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए रैम्प-ROB फिर भी ट्रैक पर जिंदगी का शार्टकट

सतनाJun 03, 2018 / 05:30 pm

suresh mishra

Rules dismantled in satna railway station

Rules dismantled in satna railway station

सतना। रेलवे जंक्शन सतना में एक प्लेटफॉर्म से दूसरे में जाने के लिए बकायदा आरओबी व रैम्प है। पर, ज्यादातर लोग जान जोखिम में डालते हुए ट्रैक को शॉर्टकट बना रहे हैं। ट्रेन से उतरने के बाद बाहर जाने की जल्दबाजी में यात्री कई बार हैवी लगेज लेकर भी पटरी पार करने से नहीं डरते। हालांकि कई बार इन लोगों पर आरपीएफ की कार्रवाई भी होती है, लेकिन इसका असर ज्यादा दिन तक नहीं दिखाई देता है।
ये है मामला
गौरतलब है, रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब 180 यात्री ट्रेनों का आना-जाना लगा रहता है। सुबह व शाम के वक्त हर दस मिनट में एक ट्रेन गुजरती है। ऐसे में हर दिन बड़े हादसे की आशंका बनी रहती है। भीड़ से बचने के लिए यात्री आरओबी की बजाय पटरियों से ही प्लेटफॉर्म की ओर भागते हैं। यहां एेसे नजारे भी आम हैं जहां लोग महिलाओं व बच्चों को भी पटरियां पार करा देते हैं।
दो दिन स्टेशन पर नहीं फटकेंगे अवैध वेंडर
स्टेशन पर अवैध वेण्डरों की भरमार है। वे खुलेआम प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में अमानक व दूषित खाद्य सामग्री बेखौफ बेच रहे हैं। रेलवे के कॉमर्शियल विभाग व आरपीएफ की छुटपुट कार्रवाई के बावजूद सतना स्टेशन पर अवैध वेंडरों की धमाचौकड़ी कम नहीं हुई है। हालांकि दो दिन आज व कल अवैध वेंडर स्टेशन पर नजर नहीं आएंगे। एेसा इसलिए कि दो दिन तक जोन के वाणिज्यिक महाप्रबंधक एसएस दास सतना में होंगे।
टिकट वेंडिंग मशीन बंद, वाई-फाई के सिग्नल गायब
स्टेशन पर आटोमीटिक टिकट वेडिंग मशीन बंद होने से जनरल कैटेगरी का टिकट लेने में यात्रियों को असुविधा हो रही है। काफी समय से यहां 2 मशीनें बंद हैं। रेल यात्रियों व रेलवे स्टाफ के लिए सतना स्टेशन पर 70 लाख रुपए खर्च कर शुरु की गई वाई-फाई सेवा दो माह बाद भी सिग्नल की समस्या से जूझ रही है। दावा किया गया था कि वाई-फाई के जरिए 19 प्वॉइंट पर एक साथ करीब 4800 यूजर्स को एक साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। स्टेशन परिसर पर यदि किसी यूजर के मोबाइल से वाई-फाई कनेक्ट भी हो जाता है तो उसे ब्राउजिंग में धीमी इंटरनेट स्पीड मिल रही है।
रेलवे का ठंडा पानी नसीब नहीं
जंक्शन पर यात्रियों को ठंडा पानी नसीब नहीं हो रहा। 5 रुपए में एक लीटर मिनरल वाटर देने वाली मशीनें चालू-बंद हो रही हैं। प्लेटफॉर्म 1 व 2 के कई नलों में ठण्डा पानी सप्लाई करने के लिए दो दर्जन वाटर कूलर में ज्यादातर बेमतलब हो गए हैं। वेंडिंग मशीनें बंद होने व वाटर कूलर द्वारा ठंडा पानी नहीं होने के चलते स्टेशन आने वाले व रनिंग पैसेंजर को मजबूरी में बीस रुपए की पानी बॉटल खरीदनी पड़ रही है।

Home / Satna / रेलवे के नियम तार-तार: प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए रैम्प-ROB फिर भी ट्रैक पर जिंदगी का शार्टकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो