scriptसोहावल में मुरुम का अवैध खनन करते 7 डंपर और जेसीबी जब्त, मकान का बारजा तोड़ने पर ग्रामीणों ने मचाया बवाल | Seven dumper caught while illegal mining Murum in satna | Patrika News
सतना

सोहावल में मुरुम का अवैध खनन करते 7 डंपर और जेसीबी जब्त, मकान का बारजा तोड़ने पर ग्रामीणों ने मचाया बवाल

परेशान ग्रामीणों ने रोक लिये थे डम्पर, कलेक्टर के निर्देश पर मौके पर पहुंचे एसडीएम ने की कार्रवाई

सतनाDec 06, 2019 / 06:47 pm

suresh mishra

Seven dumper caught while illegal mining Murum in satna

Seven dumper caught while illegal mining Murum in satna

सतना। शहर से लगे सोहावल में मुरुम का अवैध खनन और परिवहन के मामले में देर रात प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां के पचमठा मंदिर के पास व्यापक पैमाने पर हो रहे खनन कारोबार में लिप्त सात डम्पर और एक जेसीबी को एसडीएम पीएस त्रिपाठी ने जब्त कर लिया है। इनका प्रकरण बना कर खनिज महकमे को भेजा जाएगा। जहां से पेनाल्टी तय कर मामला कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।
ये है मामला
मिली जानकारी के अनुसार सोहावल के पचमठा मंदिर के पास लंबे समय से मुरुम के अवैध खनन का कारोबार व्यापक पैमाने पर हो रहा था। रात को यहां कई जेसीबी मशीनों के सहारे मुरुम का खनन किया जा रहा था इसके साथ ही प्रतिदिन दर्जन भर डंपरों से मुरुम का अवैध परिवहन होता था। सोहावल कस्बे से बीच से मुरुम का परिवहन होने से हादसे की आशंका तो बनी ही रहती थी वहीं सड़क भी खराब हो रही थी।
मकान का बारजा तोड़ दिया

जिसकी सूचना समय समय पर ग्रामीण संबंधित अमले को देते रहते थे। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। गुरुवार की रात एक डम्पर चालक लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए अब्दुल आतिफ के मकान का बारजा तोड़ दिया। इस दौरान दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई। इस घटना से नाराज काफी संख्या में ग्रामीण यहां एकत्र हो गए और डम्पर को रुकवा लिया। देखते ही देखते यहां काफी संख्या में ग्रामीण जुडऩे लगे और कुछ देर में ग्रामीणों ने घेर कर यहां मौजूद सभी डम्परों को रुकवा लिया।
डायल 100 को सूचना
डम्परों को रुकवाने के बाद ग्रामीणों ने सबसे पहले डायल 100 को सूचना दी। डायल 100 मौके पर पहुंची भी लेकिन उसने फील्ड स्टाफ को बुलाने और कार्रवाई करने की बजाय ग्रामीणों से समझौते का प्रयास करने लगी। इनका कहना था कि इन्हें जाने दो डम्पर मालिक बारजा बनवा देगा। लेकिन यहां इकटठा सैकड़ा भर ग्रामीण भी अड़ गए और कार्रवाई की मांग करने लगे। इस दौरान यहां विवाद की स्थिति बन गई।
कलेक्टर को दी सूचना
डायल 100 की कार्यप्रणाली देख ग्रामीण ने इसकी जानकारी कलेक्टर सतेन्द्र सिंह को दी। कलेक्टर ने घटना क्रम सुनने के बाद एसडीएम रघुराजनगर पीएस त्रिपाठी को मौके पर भेजा। रात लगभग साढ़े 11 बजे एसडीएम त्रिपाठी मैदानी राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचे। यहां खड़े सात डम्परों को जब्त करने की कार्रवाई की। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर अवैध खनन और परिवहन का काम बॉबी द्विवेदी करा रहा है। जिन डम्परों को जब्त किया गया है उनमें एमपी 19 एचए 3260, यूपी 93 एटी 7315, यूपी 95 टी 1311, एमपी 19 एचए 3964 और यूपी 96 टी 0440 सहित अन्य डम्पर शामिल है। जब्ती की कार्रवाई के बाद एसडीएम ग्रामीणों की जानकारी पर खदान क्षेत्र में पहुंचे। यहां मौके पर जेसीबी पाई गई। इसे भी जब्त कर लिया गया है।
ग्रामीणों में आक्रोश
ग्रामीणों ने बताया कि यहां कई माह से अवैध खनन का कारोबार हो रहा है। कई बार इसकी सूचना डायल 100 और पुलिस को दी गई थी। लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी। कई बार इन डम्परों के कारण ग्रामीण हादसों का शिकार होते होते बचे थे। अब जब डम्पर घर पर ही टक्कर मारने लगे तो खुद ही घेरना मजबूरी हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो