scriptहाई्स्कूल और हायर सेकण्डरी की पूरक परीक्षा 3 जुलाई से होगी | Supplementary exam of High School will be held from July 3 | Patrika News
सतना

हाई्स्कूल और हायर सेकण्डरी की पूरक परीक्षा 3 जुलाई से होगी

माशिमं ने घोषित की तिथियां, 17 मई से फार्म भरने की शुरुआत
 

सतनाMay 18, 2019 / 01:46 am

Ramashankar Sharma

PTET Exam 2019: पीटीईटी व प्री-बीएड परीक्षा कल ,45 केन्द्रों पर 17721 परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा

PTET Exam 2019: पीटीईटी व प्री-बीएड परीक्षा कल ,45 केन्द्रों पर 17721 परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा

सतना. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस साल की हायर सेकंडरी और हाइस्कूल सर्टिफिकेट पूरक परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी है। बोर्ड की पूरक परीक्षाएं ३ जुलाई से प्रारंभ होंगी। इसके लिए आवेदन पत्र 17 मई से परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व मध्यरात्रि तक भरे जा सकते हैं।
जानकारी के अनुसार, हायर सेकंडरी परीक्षा में एक विषय तथा हाइस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। हायर सेकंडरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा 3 जुलाई तथा हाइ स्कूल पूरक परीक्षा 4 जुलाई से 12 जुलाई को प्रात: 9 से 12 बजे तक निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होंगी। हायर सेकंडरी व्यावसायिक (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जो हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा में पूर्ण विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण-अनुपस्थित रहे हों। इसकी परीक्षा 4 जुलाई से 10 जुलाई तक प्रात: 9 से 12 बजे तक निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर होगी। प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र को प्रायोगिक परीक्षा में तथा सैद्धांतिक विषय की परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र को सैद्धांतिक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता होगी।
15 जून से ऑनलाइन प्रवेश पत्र
पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 15 जून से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे। इस वर्ष हाइस्कूल परीक्षा में बेस्ट फाइव योजना के अन्तर्गत परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। बेस्ट फाइव पद्धति के तहत छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है और उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया गया है, ऐसी स्थिति में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगा। ऐसे छात्र 17 मई से 4 जून तक परीक्षा में सम्मिलित होने आवेदन भर सकेंगे। पूरक परीक्षा की समय सारिणी मण्डल की वेबसाईड से प्राप्त की जा सकती है।

Home / Satna / हाई्स्कूल और हायर सेकण्डरी की पूरक परीक्षा 3 जुलाई से होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो