scriptरणथम्भौर से 26 बाघ गायब, सांसद दीयाकुमारी ने लिखा प्रकाश जावड़ेकर को पत्र | Diya Kumari 26 tigers missing from Ranthambore national park | Patrika News
सवाई माधोपुर

रणथम्भौर से 26 बाघ गायब, सांसद दीयाकुमारी ने लिखा प्रकाश जावड़ेकर को पत्र

बाघों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध रणथम्भौर नेशनल पार्क में कड़ी सुरक्षा के बाद भी कुल 26 बाघ लापता हो गए। यह बात वन विभाग की एक गोपनीय रिपोर्ट से सामने आई।

सवाई माधोपुरFeb 21, 2020 / 09:08 pm

Kamlesh Sharma

रणथम्भौर से 26 बाघ गायब, सांसद दीयाकुमारी ने लिखा प्रकाश जावड़ेकर को पत्र
सवाईमाधोपुर। बाघों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध रणथम्भौर नेशनल पार्क में कड़ी सुरक्षा के बाद भी कुल 26 बाघ लापता हो गए। यह बात वन विभाग की एक गोपनीय रिपोर्ट से सामने आई। 26 बाघों के गायब होने के मामले में अब सांसद व एनटीसीए की सदस्य दीयाकुमारी ने भी केंद्रीय वनमंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने की बात कही है। उन्होंने पत्र में बताया कि रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद 116 बाघों की स्थिति काफी खराब है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उद्यान लुप्त हो रहे जानवरों के संरक्षण के लिए जाना जाता है न कि उनके पतन के लिए। गौरतलब है कि हाल ही में रणथम्भौर में चीतल के शिकार का मामला सामने आया था। वहीं लम्बे समय से कई बाघ वन विभाग की मॉनिटरिंग में नहीं आ रहे हैं।
अधिकारियों का गैरजिम्मेदाराना रवैया
सांसद दीया कुमारी ने बाघों के गायब होने व शिकार के मामले में वन विभाग के अधिकारियों का रवैया गैर जिम्मेदाराना, आधा-अधूरा व अभावग्रस्त बताया। उन्होंने बताया कि सवाईमाधोपुर विधायक रहते हुए उन्होंने अधिकारियों के साथ मिलकर बाघ संरक्षण के काफी प्रयास किए थे।
यह बाघ भी है गायब
रणथम्भौर से गत कई सालों से कई बाघ गायब हैं। विभाग इनके किसी दूसरे क्षेत्र में चले जाने की बात कहता है, लेकिन लम्बे समय बाद तक भी बाघों की मौजूदगी की स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। इनमें टी-20 झूमरू को मई 2019 में इण्डाला वन क्षेत्र में, टी 88 कालू व टी 89 धोलू को 30 दिसम्बर 2016 को जोन 1 के रायपुर क्षेत्र में आखिरी बार देखा था। टी 11 ने 2015 में दरा क्षेत्र में 2 शावकों को जन्म दिया था। कुछ दिन बाद यह भी लापता हो गए। इधर, 2017 में ऐरोहेडड के तीन शावक व इससे पहले लाइटनिंग के शावक भी गायब हो गए थे। बाघिन सुंदरी भी वर्ष 2008 से गायब है। विभाग पूर्व में इसे करौली बताता था, लेकिन बाद में इसे मृत मान लिया। हालांकि इसका शव अब तक नहीं मिला है।
दो शावकों की मौत का मामला भी नहीं सुलझा
17 अप्रेल 2018 को आवण्ड वन क्षेत्र में बाघिन टी 79 के दो शावकों के शव मिले थे। विभाग ने इसे बड़े बाघ से संघर्ष माना था। हालांकि बाद में बरेली व हैदराबाद की रिपोर्ट में बाघ के शरीर में कीटनाशक के अंश मिले थे। इसके बाद एक जांच कमेटी का भी गठन किया गया था, लेकिन अब तक इस मामले में जांच ठण्डे बस्ते में है।
रणथम्भौर में 26 बाघों का गायब होना और चीतल का शिकार एक गंभीर मामला है। इसमें कहीं न कहीं अधिकारियों की लापरवाही व गैर जिम्मेदाराना रवैया झलकता है। एनटीसीए की सदस्य होने के नाते मैंने सरकार से मामले में जांच की मांग की है। टाइगर रिजर्व में बाघों व अन्य वन्यजीवों का संरक्षण अहम है।
-दीयकुमारी, सांसद व सदस्य, एनटीसीए

Home / Sawai Madhopur / रणथम्भौर से 26 बाघ गायब, सांसद दीयाकुमारी ने लिखा प्रकाश जावड़ेकर को पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो