एक साल की बच्ची ने तोड़ा दम, अब तक 5वीं मौत

एक साल की बच्ची ने तोड़ा दम, अब तक 5वीं मौत
एक साल की बच्ची ने तोड़ा दम, अब तक 5वीं मौत

चिकित्सा विभाग ने की सुचारू व्यवस्थाएं
छाण में अज्ञात बीमारी का मामला

बहरावण्डा खुर्द. खंडार क्षेत्र के छाण-जैतपुर में फैली बीमारी के एक साल की बालिका ने शुक्रवार को जयपुर ले जाते वक्त दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया। बीमारी के कारण छाण-जैतपुर गांव से यह पांचवी मौत है। इधर जिला अस्पताल में शुक्रवार को छाण-जैतपुर क्षेत्र के मरीजो के लिए सुचारू व्यवस्थाए की गई। जानकारी के अनुसार छाण के जुनेद ने बताया कि अजकिन बानो (1) पुत्री कुतुबुद्दीन खान निवासी छाण पिछले चार-पांच दिनों से थी। परिजनो ने 4 दिन पहले बालिका को जिला अस्पताल में भर्ती करवा था। लेकिन, शुक्रवार को बच्ची की हालत नाजुक होने के कारण उसे जयपुर रैफर कर दिया गया। जयपुर ले जाते वक्त बच्ची ने बीच रास्ते में ही दम तोड़ दिया।
20 दिन में पांचवी मौत
बीमारी के कारण 22 सितंबर को अलसिया पुत्री आशिक खान, 24 सितंबर को बिलाल खान पुत्र अब्दुल कुद्दुस, 27 सितंबर को चाहत खान पुत्र हिदायत खान, 8 अक्टूबर को बिट्टन बानो पत्नी जुबैर खान व 11 अक्टूबर को अजकिन बानो पुत्री कुतुबुद्दीन खान की मौत हो चुकी है।
मौत के बाद सीएमएचओ ने लिए अहम फैसले
विगत एक माह से बीमारी से परेशान छाण-जैतपुर क्षेत्र के मरीजों के लिए सीएमएओ डॉ तेजराम मीना ने शुक्रवार को अहम फैसले लिए।
1. क्षेत्र के मरीजों के लिए जिला अस्पताल में अलग से एक वार्ड की व्यवस्था।
2. वार्ड में 24 घंटे दो चिकित्सकों डॉ सियाराम मीना व डॉ महेश मीना को लगाया गया है।
3. मरीजो की जांच के लिए अलग से 4 लैब टेक्नीशियन लगाए गए, जो 24 घंटे सेवाएं देंगे।
4. छाण गांव मे शनिवार से 35 अतिरिक्त एएनएम लगाई जाएंगी। ये छाण-जैतपुर में घर-घर जाकर मरीजों को देखेंगी।
5. गांव में 24 घंटे एक एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी। वहीं एक एम्बुलेंस जिला अस्पताल में अलग से उपलब्ध रहेगी जो मरीजो को जयपुर रैफर के दौरान सहायक रहेगी।
सर्व-समाज ने भी भेजा ज्ञापन
छाण-जैतपुर के ग्रामीणों ने जिला अस्पताल में बीमारी से ग्रस्त मरीजों का लाभदायक उपचार व उचित सुविधाओं की मांग को लेकर सर्व समाज के लोगों ने शुक्रवार को जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन भेजा है। लोगों ने बताया कि गांव में अज्ञात बीमारी को करीब 1 माह हो गया है। लेकिन, अभी तक चिकित्सा विभाग बीमारी पर काबू पाने में नाकाम सिद्ध हो रहा है।
- छाण-जैतपुर क्षेत्र में फैल रही बीमारी के लिए चिकित्सा विभाग पूरी तरह से सतर्क है। मौत के बाद चिकित्सा विभाग ने व्यवस्थाएं सुचारू कर दी है। अब 24 घंटे डॉक्टर, एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
- डॉ तेजराम मीना, सीएमएचओ, सवाई माधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned