scriptशुद्ध के लिए युद्ध अभियान में सामने आया सच दूध केमिकल वाला और पनीर भी निकला नकली | The truth came out in the war campaign for pure milk | Patrika News
सवाई माधोपुर

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में सामने आया सच दूध केमिकल वाला और पनीर भी निकला नकली

दूध के सैंपल में मिला केमिकल,पनीर का नमूना भी हुआ फेल
खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई

सवाई माधोपुरJun 30, 2022 / 12:23 pm

santosh

Food department

Food Department’s team took action

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

सवाईमाधोपुर.चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व खाद्य सुरक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत लिए गए खाद्य पदार्थो के नमूनों की रिपोर्ट आना शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार गत दिनों 10 जून को खैरदा के रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित विजय दूध डेयरी से पनीर व डबल टोण्ड मिल्क के नमूने लेकर उन्हें जांच के लिए जयपुर स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया था। बुधवार को जयपुर स्थित प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आई। रिपोर्ट में पनीर के नमूने को असुरक्षित करार दिया गया है। साथ ही डबल टोण्ड मिल्क के नमूने को भी मानक स्तर से गिरा हुआ पाया। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीरेन्द्र कुमार आदि मौजूद थे।

 

मिठाई के लिए सैंपल

इसी क्रम में टीम ने बजरिया में एक मिठाई की दुकान से लड्डू के सैंपल लिए। जानकारी के अनुसार दुकान संचालक की तेल में बनी मिठाई को घी की बताकर ग्रहाकों को बेचने की शिकायत मिल रही थी।

इसी प्रकार गत दिनों खण्डार में कार्रवाई के दौरान एक किराना स्टोर का संचालक टीम को देखकर दुकान को बंद करके भाग गया था। इसके बाद टीम ने दुकान को सीज कर दिया गया था। इसके बाद बुधवार को दुकान संचालक बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के समक्ष पेश हुआ और दुकान को खोलने की अनुमति देने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया। इसके बाद टीम ने उसकी दुकान खोली और दुकान से घी तेल आदि के सैंपल लिए। अब सैंपल को जांच के लिए जयपुर स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।


खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई कार्रवाई के दौरान विजय दूध डेयरी में एक अपमिश्रक कैमिकल भी मिला था। इस कैमिकल को भी खाद्य पदार्थो के स्थान पर रखना अपराध माना जाता है।

Home / Sawai Madhopur / शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में सामने आया सच दूध केमिकल वाला और पनीर भी निकला नकली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो