scriptआखिर क्यों ढंके रहते गंगापुरसिटी के लोगों के चेहरे | Why the faces of the people of Gangapurcity were covered | Patrika News
सवाई माधोपुर

आखिर क्यों ढंके रहते गंगापुरसिटी के लोगों के चेहरे

सूरज धरती पर, तापमान आसमां पर, गर्मी से तप रही धरा

सवाई माधोपुरMay 26, 2018 / 10:35 am

Lokesh Kant

आखिर क्यों ढंके रहते गंगापुरसिटी के लोगों के चेहरे

महज साढ़े चार हजार श्रमिक नियोजित

गंगापुरसिटी. क्षेत्र में गर्मी का दौर कहर ढा रहा है। तापमान में उछाल से लोग बेहाल है। कई दिनों से तापमान बढ़कर 44 से 46 डिग्री के बीच चल रहा है। ऐसा महसूस होता है सूरज ‘धरतीÓ पर उतर आया और तापमान आसमां पर जा रहा है। ऐसे में लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल है। फिलहाल मौसम से राहत मिलती नहीं दिख रही। तेज गर्मी के चलते लोग बीमारी की चपेट में भी आ रहे हैं।

सुबह से शाम तक तपन
तापमान में बढ़ोतरी का असर है कि लोग सुबह से शाम तक तपन की मार झेल रहे हैं। सुबह 9 बजे से ही तपन का दौर शुरू हो जाता है। लोगों को लू के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं। रात 8 बजे तक इसका असर बना रहता है। सूर्य के रौद्र रूप से बचने के लिए लोग बचाव के उपाय कर घर से निकल रहे हैं। स्वाफी, तौलिया व स्कार्फ बांध कर गर्मी से बचने का जतन कर रहे हैं। दोपहर में आवश्यक कार्य होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। इसके चलते दोपहर के समय बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।

बीमारी के हो रहे शिकार
तेज गर्मी के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। सामान्य चिकित्सालय में उल्दी, दस्त, पेट दर्द, बुखार, खुजली, खांसी, जुकाम आदि के रोगी उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। इसके चलते सामान्य चिकित्सालय का ओपीडी प्रतिदिन बढ़ रही है। इन दिनों अस्पताल में प्रतिदिन 850 से एक हजार तक रोगी उपचार के लिए पहुंच रहे हैं।

एहतियात जरूरी
गर्मी से बचाव के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। डॉ. विजेन्द्र गुप्ता के अनुसार धूप में बाहर निकलते समय सिर को ढककर रखें तथा खाली पेट बाहर नहीं निकले। सफेद व हल्के रंग के कपड़े पहने, रंगीन चश्में पहने और छतरी का उपयोग करें। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। बासी भोजने के सेवन से बचना चाहिए।

शीतल पेय की मांग
गर्मी के असर के चलते इन दिनों शीतल पेय की मांग अधिक है। शहर में कई स्थानों पर जूस शॉप और आइसक्रीम विक्रेताओं के यहां शाम के समय लोगों की भीड़ लगी रहती है। लोगों की मांग को देखते हुए शहर के हर गली चौराहे पर गन्ने के जूस के ठेले नजर आने लगे हैं।
बिजली गुल होने से बढ़ जाती है परेशानी
जहां एक ओर तेज गर्मी की मार पड़ रही है। वहीं बिजली गुल होने की समस्या भी लोगों को झेलनी पड़ रही है। मरम्मत के नाम पर विद्युत निगम की ओर से कभी किसी क्षेत्र में तो कभी किसी क्षेत्र में बिजली बंद रखी जाती है। कई बार तकनीकी कारणों से भी आपूर्ति बाधित हो जाती है। इसके चलते लोगों को परेशानी होती है।
ओपीडी पर एक नजर
दिनांक रोगी
21 मई 1111
22 मई 844
23 मई 862
24 मई 910

Home / Sawai Madhopur / आखिर क्यों ढंके रहते गंगापुरसिटी के लोगों के चेहरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो