scriptशोध: भूख लगने पर ये चिप देगी बिजली के झटके, मोटापा कम करने में करेगी मदद! | a new microchip gives obese people electric shocks each time | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

शोध: भूख लगने पर ये चिप देगी बिजली के झटके, मोटापा कम करने में करेगी मदद!

पहले किया जा चुका है परिक्षण

नई दिल्लीAug 18, 2019 / 03:56 pm

Prakash Chand Joshi

microchip

नई दिल्ली: भगवान ने मानव शरीर को इस तरह बनाया है कि उसे थकावट, दर्द, सोना-जागना और खाने जैसी चीजों का ज्ञान रहता है। बात अगर खाने की ही करें तो इंसान को समय-सयम पर भूख लगती है। ऐसे में उसे खाना खाना पड़ता है। लेकिन सोचिए कि अगर आपको भूख लगने पर खाने की जगह इलेक्ट्रिक शॉक दिए जाएं, तो फिर? ज्यादा चौंकिए मत हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

ये फोटो पेश कर रही हैं इंसानियत की मिसाल, हर तरफ हो रही है चर्चा

इन लोगों के लिए है चिप

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार जब भी भोजन की भूख लगती है, तो एक माइक्रोचिप मोटे लोगों को बिजली के झटके देकर अपना वजन कम करने में मदद कर सकती है। ये चिप 6 प्रतिभागियों को भोजन के बारे में सोचने पर हर बार हल्के इलेक्ट्रिक शॉक देगी। हालांकि, वैज्ञानिकों ने जोर दिया है कि चिप केवल उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो मोटापे से मर रहे हैं।

गूगल पर ‘भिखारी’ टाइप करने पर आ रहा है पाकिस्तानी पीएम इमरान खान का नाम, फोटो वायरल

चूहों पर हो चुका है सफल परीक्षण

मूल रूप से मिर्गी रोगियों की मदद करने के लिए इसे विकसित किया गया था। माइक्रोचिप को एक प्रतिक्रियाशील न्यूरोस्टिम्यूलेशन सिस्टम (आरएनएस) कहा जाता है और एक छोटे विद्युत उत्तेजना द्वारा पूर्ण मिर्गी के दौरे को रोकने के लिए और शुरुआती संकेतों की निगरानी करने के लिए प्रोग्राम किया गया था। इससे पहले इस चिप का चूहों पर सफल परीक्षण किया जा चुका है।

Home / Science & Technology / शोध: भूख लगने पर ये चिप देगी बिजली के झटके, मोटापा कम करने में करेगी मदद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो