गूगल के साथ डाटा शेयर नहीं करना चाहते तो इन्हें आजमाएं

दरअसल, जब से लोगों को पताचला है कि गूगल हमारी मर्जी के बिना भी हम पर नजर रखता है। यूजर्स अब गूगल मैप केे भी दूसरे बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं। क्योंकि लोग अब अपनी गोपनीयता को लेकर पहले से ज्यादा फिक्रमंद हैं।

By: Mohmad Imran

Updated: 01 Jul 2021, 01:59 PM IST

प्रतिदिन 2 करोड़ सुझाव

google map: वर्तमान में प्रतिमाह एक अरब से अधिक यूजर गूगल मैप का उपयोग करते हैं। यूजर हर दिन मैप संबंधी लगभग 2 करोड़ (20 मिलियन) सुझाव भेजते हैं। यानी प्रतिदिन गूगल को दो करोड़ लोगों का डेटा बिना कुछ किए ही मिल जाता है।

Read More: इस भारतीय शोधकर्ता ने सबसे पहले पकड़ी थी गूगल की 'जासूसी'

गूगल के साथ डाटा शेयर नहीं करना चाहते तो इन्हें आजमाएं

विकल्प जो मौजूद
google map: जो लोग गूगल से अपनी लोकेशन और जरूरी जानकारियां छिपाना चाहते हैं कि वे विकल्प के तौर पर इन ऐप्स को आजमा सकते हैं।
ओपन स्ट्रीट मैप:
google map: इसे 'विकीपीडिया ऑफ मैप्स' भी कहते हैं। इसे ऐप उपयोग करने वालों ने ही बनाया है और यहां उपलब्ध हर जानकारी खुला डेटा है। यानी यूजर किसी भी चीज के लिए इसके मैप का उपयोग कर सकते हैं। जीपीएस और एरियल फोटोग्राफी का उपयोग करने वाले users इसे अपडेट करते हैं।

Read More: गूगल का 3D वीडियो चैट पोर्टल, साइंस फिल्मों की तकनीक बनी हकीकत

गूगल के साथ डाटा शेयर नहीं करना चाहते तो इन्हें आजमाएं

ओएसएमएंड (OSM&):
google map: इस विशेष मैपिंग ऐप को ओपन स्ट्रीट मैप से मिले डाटा से बनाया गया है। यूजर इसके जरिए ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए मैप डाउनलोड कर सकते हैं, स्की मैप, यहां तक कि ट्रैवल गाइड्स भी उपलब्ध हैं।
हीअर और एपल मैप्स
google map: इस ऐप का स्वामित्व बीएमडब्ल्यू, ऑडी और डेमलर जैसी कार ब्रांडों के पास है। इस ऐप के स्थान और नेविगेशन फीचर्स बहुत सहज और विस्तृत हैं। यह ऐप अमेजन और गारमिन जैसी कंपनियों को मैपिंग कंटेंट भी बेचता है। आइओएस यूजर्स के लिए एपल मैप है। एपल यह सुनिश्चित करने के लिए एक रोडमैप बना रहा है कि मैपिंग ऐप पर उपयोगकर्ताओं की गतिविधि निजी बनी रहे जैसे कि वर्तमान में एपल उत्पादों और अन्य एपल ऐप पर है। वायर्ड टेक मैगजीन के अनुसार, ऐपल मैप गोपनीयता के पैमाने पर सबसे बेहतर विकल्प है।

Read More: सोशल मीडिया फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गूगल के साथ डाटा शेयर नहीं करना चाहते तो इन्हें आजमाएं

जरूर पढ़ें प्राइवेसी पॉलिसी
google map: सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए, ऐसी किसी भी ऐप की गोपनीयता नीतियों को ध्यान से देखें। क्योंकि इससे आपको पता लग जाएगा कि यह किस हद तक ऐप को हमारा डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है।

Read More: APP ALERT : ऐप इंस्टाल करने से पहले जान लें ये बातें, डाटा चोरी नहीं होगा

गूगल के साथ डाटा शेयर नहीं करना चाहते तो इन्हें आजमाएं
Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned