scriptहज़ारों पक्षियों को बचाने के लिए चीन की अनोखी पहल, किया ऐसा काम यकीन करना होगा मुश्किल | china build noise barrier to protect 30 thousand birds | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

हज़ारों पक्षियों को बचाने के लिए चीन की अनोखी पहल, किया ऐसा काम यकीन करना होगा मुश्किल

30 हज़ार पक्षियों को बचाने के लिए चीन ( China ) ने बनाया नॉइज बैरियर
तीन साल में बने इस बैरियर पर नहीं पड़ेगा चक्रवात का असर

Jul 22, 2019 / 12:06 pm

Priya Singh

china tech

नई दिल्ली। चीन ( China ) तकनीक ( technology ) को लेकर कितना सजग है इस बात का सबूत है ये अनोखा रेलवे ट्रैक। चीन में ध्वनि प्रदूषण से पक्षियों को हो रही परेशानी को देखते हुए हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर ( sound barrier ) बनाया गया है। हर साल यहां तेज़ ध्वनि से पशु-पक्षियों को रही दिक्कतें सामने आ रही थीं। इसे देखते हुए चीन के गुआंगदोंग प्रांत ( Guangdong province ) के जिआंगमेन में दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर बनाया गया है। 355 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक को साउंड प्रूफ बनाया गया है। इस बैरियर को बनाने के पीछे 30,000 पक्षियों को बचाना था।

दुनिया की सबसे घातक मच्छरों की प्रजाति को नपुंसक बनाकर चीन ने किया उनका सफाया, जानें कैसे

new

इस पूरे ट्रैक पर 42,260 बैरियर लगाए गए हैं। दरअसल, जहां ये ट्रैक बना है उसके रास्ते में एक टापू स्थित है जिसमें पक्षियों के करीब 30 हज़ार घोंसले बने हैं। ट्रैक बनने से पहले स्थानीय लोगों ने इसका खूब विरोध किया। उन्हें डर था कि ट्रेन की तेज़ आवाज़ पक्षियों के लिए खतरा पैदा कर सकती है। लोगों की चिंता को देखते हुए सरकार ने 192 करोड़ की लागत से इसे तैयार किया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, करीब तीन साल में बने इस नॉइस बैरियर की उम्र करीब 100 साल है इतना ही नहीं इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि इस पर चक्रवात का भी असर नहीं होगा।

Home / Science & Technology / हज़ारों पक्षियों को बचाने के लिए चीन की अनोखी पहल, किया ऐसा काम यकीन करना होगा मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो