scriptतस्वीरों से हुआ खुलासा, लगातार सिकुड़ रहा है चंद्रमा | Moon is constantly shrinking | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

तस्वीरों से हुआ खुलासा, लगातार सिकुड़ रहा है चंद्रमा

सिकुड़ रहा है चंद्रमा
वैज्ञानिकों ने बताया कारण
नासा ने ली थी 1200 तस्वीरें

May 14, 2019 / 07:04 pm

Deepika Sharma

 moon

तस्वीरों से हुआ खुलासा, लगातार सिकुड़ रहा है चंद्रमा

ऩई दिल्ली। नासा ( nasa ) ने चांद से संबंधित एक चौंका देने वाला खुलासा किया है। नासा ने अंतरिक्ष (space ) में मौजूद ग्रहों के साथ चांद की तस्वीरें लीं। जिन पर अध्ययन किया तो पाया कि चांद की सतह पर एक चीज देखी गई है जो अब वैज्ञानिकों ( scientist ) के लिए चिंता का विषय बन गई है।

घरेलू कचरे से निपटने के लिए अनोखा प्रोजेक्ट, आम लोगों के साथ किसानों को देगा ये फायदे

उन्होंने बताया कि धरती का एकमात्र ऐसा उपग्रह चंद्रमा है, जो दिन प्रतिदिन सिकुड़ता (shrink) जा रहा है। उसकी सतह ऐसी होती जा रही है, जैसे इंसान के चेहरे पर झुर्रिया पड़ रही हों।

 

moon
इस संबंध में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि ये तस्वीरें लूनर रीकॉनिसेंस ऑर्बिटर से खिंची गई हैं। कुल 12 हजार तस्वीरें ली गई थीं। इन तस्वीरों के अध्ययन से पता चला है कि चंद्रमा के उत्तरी ध्रुव के पास चंद्र बेसिन ‘मारे फ्रिगोरिस’ है।
मस्तिष्क के आकार जैसी है ये रेडियो दूरबीन, इसको बनाने की ये है वो वजह

भूवैज्ञानिकों के नजरिए से इसे मृत स्थान माना जाता है। धरती में भी ऐसा ही है। चंद्रमा में कोई टैक्टोनिक प्लेट नहीं है। इसके बावजूद यहां टैक्टोनिक गतिविधियों पाई गई हैं, जिससे वैज्ञानिक हैरान हैं।
moon
वैज्ञानिकों के अनुसार चंद्रमा में ऐसी गतिविधि ऊर्जा खोने की प्रक्रिया में 4.5 अरब साल पहले हुई थी। ऊर्जा खोने वनाली प्रक्रिया की वजह से भी लाखों वर्षों से चंद्रमा 150 फुट सिकुड़ चुका है। यह प्रक्रिया अब भी जारी है, जिस कारण चंद्रमा के चेहरे पर झुर्रिया पाई गई हैं।

Home / Science & Technology / तस्वीरों से हुआ खुलासा, लगातार सिकुड़ रहा है चंद्रमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो