scriptयहां बन रही अनोखी सोलर सड़क, इलेक्ट्रिक कारें खुद ब खुद हो जाएंगी चार्ज | Solar road is being invented in China | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

यहां बन रही अनोखी सोलर सड़क, इलेक्ट्रिक कारें खुद ब खुद हो जाएंगी चार्ज

चीन में एक ऐसे सोलर रोड का निर्माण किया जा रहा है जो इस पर चलने वाली कारों को वायरलेस तरीकें से चार्ज कर देगी।

Apr 14, 2018 / 02:08 pm

Arijita Sen

Solar road
नई दिल्ली। आजकल कई सारी वाहनें ऐसी आई है जो कि चार्ज से चलती है। बैटरी खत्म हो जाने पर इसे दोबारा चार्ज करना पड़ता है। इससे प्रदूषण में भी कमीं आती है लेकिन इसमें एक मुसीबत है कि चार्ज पता नहीं कब खत्म हो जाए और अगर बीच सड़क में ऐसा कुछ हो तो फिर क्या करेंगे? ये सारी चिंता बस हमारे लिए ही बची है। हमारे पड़ोसी देश चीन में रहने वाले लोगों को ऐसी कोई भी परेशानी नहीं है क्योंकि चीन में एक ऐसी सड़क बनाई जा रही है जो इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर देगी।
दरअसल चीन में एक ऐसे हाइवे का निर्माण किया जा रहा है जो इस पर चलने वाली कारों को वायरलेस तरीकें से चार्ज कर देगी। बता दें इस हाइवे पर सोलर पैनल, हाईटेक सेंसर और वायरलेस टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे ये न सिर्फ गाड़ियों को चार्ज करने का काम करेगी बल्कि इन गाड़ियों से संबंधित डेटा भी अपने पास रख लेगी। इस रोड का निर्माण चीन के पूर्वी शहर जिनान में किया गया है। एक ट्रायल प्रोजेक्ट के तौर पर यहां करीब 1,080 मीटर लंबे इस हाइवे को बनाया गया है। चीन की बिल्‍डर कंपनी क्‍वाइल ट्रांसपोर्टेशन डेवलेपमेंट ग्रुप कॉरपोरेशन के अनुसार इस हाइवे से करीब 45 हजार वाहन रोज गुजरते हैं। ये न केवल गाड़ियों को चार्ज करेगी बल्कि इसकी सहायता से हाइवे पर लाइट्स और करीब 800 घरों में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
बता दें जिनान में बनाई गई इस पावर हाउस रोड को बनाने में करीब 3000 युआन प्रति वर्गमीटर की दर से खर्च आई है। इस रोड को पारदर्शी कॉन्क्रीट से बनाया गया है और सड़क के नीचे तमाम मशीनों को सुरक्षित रखा गया है।
कंपनी का ऐसा कहना है कि ये सड़क सिर्फ बिजली बनाने के काम ही नहीं आएगी बल्कि इसे बनाने का एक और मुख्य उद्देश्य आने वाले समय में स्‍मार्ट वाहनों को बनाना भी है। अभी इस सड़क के निर्माण में काफी खर्च आ रहा है क्योंकि निर्माण सामग्री क्‍वाइल कंपनी की लैब में बनाई जा रही है। बाद में जब ज्यादा पैमाने पर इसका उत्पादन करेगी तो लागत भी कम हो जाएगी।

Home / Science & Technology / यहां बन रही अनोखी सोलर सड़क, इलेक्ट्रिक कारें खुद ब खुद हो जाएंगी चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो