scriptअब आपके बच्चे देख सकेंगे असली जैसा डायनासोर, जाने कहां है वो जगह | your children will see real dinosaurs | Patrika News

अब आपके बच्चे देख सकेंगे असली जैसा डायनासोर, जाने कहां है वो जगह

स्टूडेंट्स को दिखाई जाएगी डायनासोर की प्रदर्शनी
शिक्षा विभाग ने इस जगह पर रखा इसका केंद्र
इस विज्ञान वाटिका में दिखाई जाएंगी ये चीजें

Apr 10, 2019 / 02:54 pm

Navyavesh Navrahi

dinosaurs

अब आपके बच्चे देख सकेंगे असली जैसा डायनासोर, जाने कहां है वो जगह

नई दिल्ली। सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए सरकार नई-नई योजनाएं और कदम उठा रही है ताकि स्टूडेंट्स ( student ) में छिपी प्रतिभा, क्रिएटिविटी ( Creativity ) और साइंटिफिक एप्रोच सामने आए। उनका टैलेंट ( talent ) बेहतर तरीके से तराशा जा सके। शिक्षा विभाग ने ऐसी जगह बनाई है, जहां पर बच्चे वास्तविक माहौल के बीच विज्ञान की जानकारी हासिल कर सकें।

इसमें हजारों साल पहले विलुप्त हो चुके डायनासोर भी शामिल हैं। इसके तहत शिक्षा विभाग ने पटना में श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र बनाया है। इसमें विलुप्त हो चुके डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों के मॉडल रखे गए हैं, जो बिलकुल वास्वतविक लगते हैं।

अब रोबोट रखेंगे स्कूल के बच्चों की बदमाशियों पर निगरानी ….वैज्ञानिकों ने तैयार की नई तकनीक

डीईओ को दिए निर्देश
दरअसल, इस एक्टिवीटी ( activity ) के जरिए स्कूली बच्चों में शिक्षा और तकनीक से संबंधि सूझबूझ को विकसित करना और तराशना है। इस संबंध में डीईओ को निर्देश दे दिए गए हैं कि अपने-अपने क्षेत्र के स्कूलों से बच्चों का चयन करके श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र पटना भेजा जाए।
3D-प्रिंटेड मैटीरियल की मदद से कम समय में जुड़ सकेगीं टूटी हड्डियांं, वैज्ञानिकों ने की ऐसी खोज… जानें क्या है वो

विज्ञान वाटिका में बच्चे देख सकेंगे ये
इस विज्ञान वाटिका में स्पेस थिएटर, 3डी थिएटर, विज्ञान प्रदर्शनी,एसओेएस थिएटर, विज्ञान वाटिका, दीर्घा के साथ-साथ मानव आंख आदि से संबंधित अलग-अलग आकृतियों व उसके स्वभाव, दर्पण के पहलुओं को आसानी से समझाया जाएगा।
बच्चों को लेकर माता-पिता की बढ़ सकती है चिंता, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

dinosaurs
इन आकृतियों में क्या होगा
1 स्पेस थिएटर – डिजिटल तारामंडल के माध्यम से यह ब्रह्मांड के उद्भव, विकास एवं अन्य खगोलीय घटनाओं के बारे में आकर्षक ढंग से बताता है।
2 3डी थिएटर – इसके माध्यम से विज्ञान पर आधारित फिल्में देखी जा सकती हैं।
4 विज्ञान प्रदर्शनी – इसमें मनोरंजक तरीके से कहानी कहते हुए विज्ञान के मूलभूत सिद्धांतों को समझाया जाता है।
5 SOS थिएटर -साइंस ऑन स्पेयर एक ऐसी व्यवस्था है जिसकी मदद से पृथ्वी तंत्र और अन्य कई चीजों को आसानी से समझा जा सकता है।
6 बच्चों की दीर्घा – इस दीर्घा दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मनोरंजन की व्यवस्था है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स रोबोटिक्स, भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान आदि के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

Home / Science & Technology / अब आपके बच्चे देख सकेंगे असली जैसा डायनासोर, जाने कहां है वो जगह