scriptत्योहार को लेकर बाजार में दिखी रौनक | Brightness in the market due to the festival | Patrika News
सीहोर

त्योहार को लेकर बाजार में दिखी रौनक

सोयाबीन की सीहोर मंडी में हर दिन बढ़ रही आवक, किसान के हाथ आने लगा पैसा

सीहोरOct 16, 2019 / 11:24 am

Kuldeep Saraswat

त्योहार को लेकर बाजार में दिखी रौनक

त्योहार को लेकर बाजार में दिखी रौनक

सीहोर. दीपावली के त्योहर को लेकर लंबे समय बाद सोमवार को बाजार में रौनक दिखाई दी है। जिले में लगातार बारिश होने के कारण बीते दो महीने से बाजार सूना पड़ा था। 17 अक्टूबर को करवा चौथ और फिर उसके बाद पांच दिवसीय दीपोत्सव को लेकर लोग खरीदारी के लिए घर से बाहर निकलने लगे हैं।

पांच दिवसीय दीपोत्सव की खरीदारी इस बार करीब 10 दिन लेट शुरू हुई है। बाजार में ग्राहक नहीं होने का मुख्य कारण मानसून की विदाई देरी से होना है। बारिश के कारण किसान सोयाबीन नहीं निकाल पा रहा था। अब मानसून की विदाई हो चुकी है, किसान सोयाबीन निकालने में जुटे हैं। जिले में जैसे-जैसे किसान सोयाबीन के काम से फ्री होते जा रहा है, बाजार में भीड़ बढ़ती जा रही है। सोमबार को बाजार में अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी।

हर दिन बढ़ रही सोयाबीन की आवक
बाजार में भीड़ बढ़ रही है, उधर सीहोर कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की आवक। सोमवार को पांच हजार 615 क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई है। सबसे ऊंचे में सोयाबीन का भाव 3521 रुपए प्रति क्विंटल रहा है। सोयाबीन के साथ मंडी में लोकमन गेहूं और चना भी आ रहा है। दिनभर में सात हजार 601 क्विंटल उपज की आवक हुई है।

 


बाजार में ऑफर की भरमार
बाजार में मंदी का दौर होने के कारण व्यापारियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के ऑफर निकाले हैं। सबसे ज्यादा ऑफर इलेक्ट्रोनिक आइटम और ऑटो मोबाइल सेक्टर में दिए जा रहे हैं। ऑफर के माध्यम से दुकानदार ग्राहकी बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं। शहर के इलेक्ट्रोनिक,ऑटो मोबाइल और प्रोपर्टी से जुड़े काम करने वाले व्यापारियों का कहना है कि यह बात सही है कि किसान के हाथ में अभी पैसा नहीं आया है, लेकिन वह खरीदारी में रूचि ले रहा है। दीपावली के लिए बुकिंग अच्छी हो रही है।

हर दूसरा दिन खास
17 अक्टूबर- करवा चौथ
21 अक्टूबर-अहोई अष्टमी
24 अक्टूबर-रमा एकादशी व्रत
25 अक्टूबर-धनतेरस
26 अक्टूबर-रूप चौदस
27 अक्टूबर-दीपावली पर्व
28 अक्टूबर-गोवर्धन पूजा,अन्नकूट
29 अक्टूबर-भाई दूज
कौन क्या कहता है….
– त्योहार को लेकर बाजार उठने लगा है। दीपावली को लेकर ग्राहक खरीदारी के लिए निकलने लगा है। बुकिंग पहले की अपेक्षा ज्यादा हो रही हैं। यह बात सही है कि इस बार ग्राहक मार्केट में देरी से आया है।
अनिल राय, प्रोपर्टी डीलर


– मानसून की विदाई देर से होने के कारण किसान सोयाबीन में व्यस्थ है। जैसे-जैसे सोयाबीन का काम होता जा रहा है, किसान त्योहार की खरीदारी के लिए बाजार की तरफ रूख कर रहा है। इस बार बाजार अच्छा रहेगा।
अजय मलिक, इलेक्ट्रोनिक आइटम विकेता


– मंदी के दौर में ग्राहकों को खरीदारी में फायदा होता है। बाजार में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। ऑफर के कारण बाजार में बुकिंग शुरू हो गई हैं। दीपावली का बाजार अच्छा रहने की उम्मीद है।
सतीश सोनी, अध्यक्ष सराफा बाजार संघ


– बाजार को लेकर काफी उम्मीद हैं। इस बार भी हर साल की तरह बाजार अच्छा रहेगा। किसान के हाथ जैसे ही पैसा आता जाएगा, बाजार में भीड़ बढ़ती जाएगी। किसान ने बाजार आना शुरू कर दिया है।
मंजीत जादवानी, कपड़ा विकेता

Hindi News/ Sehore / त्योहार को लेकर बाजार में दिखी रौनक

ट्रेंडिंग वीडियो