scriptबारिश के लिए टोटका ! बाराती बना पूरा गांव और मेंढक-मेंढकी की कराई शादी, देखेें वीडियो | Frog-frog wedding arranged in the village for good rain | Patrika News
सीहोर

बारिश के लिए टोटका ! बाराती बना पूरा गांव और मेंढक-मेंढकी की कराई शादी, देखेें वीडियो

रूठे हुए इंद्रदेव को मनाने के लिए अब टोटकों का दौर शुरु हो गया है। मेढक-मेंढकी की शादी कराकर ग्रामीण इंद्रदेव को अच्छी बारिश कराने के लिए मना रहे हैं।

सीहोरAug 02, 2020 / 07:54 pm

Shailendra Sharma

barish.jpg

सीहोर. मध्यप्रदेश से बादलों के गायब होने से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। खेतों में लगाई फसलें सूखने लगी हैं और यही कारण है कि अब हर कोई भगवान से अच्छी बारिश की कामना कर रहा है। रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए गांवों में तो हर दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिल रहा है और ऐसी की कुछ तस्वीरें अब सीहोर जिले के इछावर तहसील के बरखेड़ा गांव से सामने आई हैं।

बारिश के लिए मेंढक-मेंढकी की कराई शादी
सीहोर के बरखेड़ा गांव में रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए ग्रामीणों ने एक अनूठी शादी कराई। अब इसे टोटका कहें या परंपरा ये तो पता नहीं लेकिन इतना जरुर है कि इसके बाद ग्रामीणों को उम्मीद है कि इंद्रदेव खुश होंगे और अच्छी बारिश करेंगे। इंद्रदेव को मनाने और अच्छी बारिश की उम्मीद लिए ग्रामीणों ने मेंढक और मेंढकी की शादी कराई। मेंढक-मेंढकी को दूल्हा दुल्हन बनाकर गाजे बाजे के साथ पूरे गांव में उनकी बारात निकाली गई जिसमें ग्रामीण महिला और पुरुष जमकर नाचे। पुरानी परंपरा के अनुसार गांव की ही एक 80 साल की बुजुर्ग महिला शांताबाई माहेश्वरी को सजाकर ग्रामीणों ने बैठाया और फिर बैलगाड़ी के दोनों तरफ मूसल (धान कूटने वाला उपकरण) को बांधकर एक तरफ मेंढक और दूसरी तरफ मेंढकी को बांधा गया। मेंढक-मेंढकी की शादी कराने और गांव में बारात निकालने के बाद ग्रामीणों ने मेंढक और मेंढकी को गांव के ही तालाब में ले जाकर छोड़ दिया।

देखें वीडियो-

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vcopx?autoplay=1?feature=oembed

बता दें कि मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से बारिश नहीं हुई है और सोयाबीन सहित कई फसलें सूखने लगी हैं। ऐसे में बारिश के देवता इंद्र को मनाने के लिए भजन कीर्तन, पूजा पाठ, खड़ी सत्ता आदि का आयोजन गांव गांव में किया जा रहा है। कई जगहों पर टोने टोटके करके भी इंद्रदेव को मनाने की कोशिश की जा रही है। वहीं मेंढक-मेंढकी की इस शादी को लेकर ग्रामीणों को कहना है कि ये गांव की पुरानी परंपरा है और जब जब मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई अच्छी बारिश हुई है।

Home / Sehore / बारिश के लिए टोटका ! बाराती बना पूरा गांव और मेंढक-मेंढकी की कराई शादी, देखेें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो