scriptयहां जंगली सूकर के शिकारी को नहीं मिली जमानत, गया जेल | coart news | Patrika News
सिवनी

यहां जंगली सूकर के शिकारी को नहीं मिली जमानत, गया जेल

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी ने जमानत निरस्त कर चार जुलाई तक भेजा न्यायिक अभिरक्षा में

सिवनीJun 24, 2018 / 12:16 pm

akhilesh thakur

सिवनी. दक्षिण वनमंडल के बंडोल क्षेत्र के जंगल से जंगली सूकर का शिकार करने वाले आरोपी दाना मड़वा ग्राम निवासी बृजमोहन पिता प्रकाश वर्मा को जमानत नहीं मिली। न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी सुमन उइके की अदालत ने आरोपी को जेल भेज दिया। इसकी जानकारी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी मनोज सयैमा ने दी है।
बताया कि न्यायिक दंडाधिकारी सुमन उइके की अदालत में आरोपी ने झूठा फंसाए जाने की बात कहते हुए जमानत के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। शासन की ओर से सहायक जिला अभियोजन अधिकारी नवल किशोर सिंह ने आवेदन पर कठोर आपत्ति दर्ज करते हुए तर्क दिया कि आरोपी द्वारा वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट की अनुसूची 3 में उलेखित वन्य प्राणी जंगली सूकर को निर्ममता पूवर्क अवैध शिकार किया गया। उसका मांस पकाकर खाया गया। इसकी पुष्टि अभिलेख पर उपलब्ध सबूत से हो रही है। आरोपी के पिता ने भी घटना कारित करना बताया है। अभियोजन अधिकारी ने कहा कि जंगली सूकर वनक्षेत्र में पर्यावरण एवं परिस्थितिक संतुलन के लिए मुख्य घटक है। यदि ऐसे गम्भीर मामले में अभियुक्त को जमानत दिया गया तो केवल संघठित वन अपराधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। समाज में नकारात्मक संदेश जाएगा। इस पर न्यायिक दंडाधिकारी ने आरोपी बृजमोहन की जमानत को निरस्त कर चार जुलाई तक के लिए उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजने का आदेश दिया।
गौरतलब है कि आरोपी को विगत दिवस रात्रि में मुखबिर से सूकर का मांस पकाकर खाने की सूचना मिलने पर वन परिक्षेत्र बंडोल व सिवनी की टीम ने ग्राम दाना मड़वा स्थित बृजमोहन के घर की तलाशी लेने पहुंची तो वह मांस और थाली को बाड़ी में फेककर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। टीम ने मौके पर उसके घर से 100 ग्राम जंगली सूकर का मांस जब्त किया। रात्रि में टीम ने सघन तलाशी अभियान छेड़ा तो आरोपी ने परिक्षेत्र कार्यालय सिवनी में सरेंडर कर दिया। आरोपी को अभिरक्षा में लेकर धारा 2, 9, 39, 51, वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के अंतगर्त प्रकरण पंजीबंध किया। विवेचना कर २१ जून को न्यायालय में आरोपी को पेश किया।

जंगल में बढ़ी कटाई
सिवनी. उत्तर वनमंडल, शिकारा परिक्षेत्र के शिकारा बीट में अवैध कटाई हो रही है। संबंधित कर्मचारियों की अनदेखी के चलते इस कार्य में लगे अवैध कारोबारी जंगल को विरान बनाने पर तुले हुए हैं। इसकी सूचना देने पर संबंधित महकमा कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रहा है। जुलाई २०१७ में जंगल में कटाई की सूचना के बाद मौके पर पहुंची टीम को वहां सिल्लियां मिली थी। इसके बाद क्या कार्रवाई हुई यह ज्ञात न हीं हो पाया। इस संबंध में बीट गार्ड, रेंजर व एसडीओ से उनका पक्ष लिया गया, लेकिन किसी ने भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

Home / Seoni / यहां जंगली सूकर के शिकारी को नहीं मिली जमानत, गया जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो