scriptमौसम की मार, तो कहीं गलत बीज विक्रय की शिकायत | Complain of selling wrong seed if weather hits | Patrika News
सिवनी

मौसम की मार, तो कहीं गलत बीज विक्रय की शिकायत

मक्के में दाने की कमी की शिकायत, बर्बाद हुई फसल, किसानों ने अधिकारियों से की शिकायत

सिवनीOct 20, 2019 / 01:07 pm

santosh dubey

मौसम की मार, तो कहीं गलत बीज विक्रय की शिकायत

मौसम की मार, तो कहीं गलत बीज विक्रय की शिकायत

सिवनी. खरीफ फसलों की कटाई में इन दिनों जिले भर के किसान जुटे हैं। ऐसे में अधिक बारिश से जहां मक्का की फसलें बर्बाद हुई है वहीं अनेक किसान खाद बीज दुकानों से खरीदे गए बीज से उचित उत्पादन नहीं होने की शिकायत भी कर रहे हैं।
विकासखण्ड केवलारी के ग्राम पंचायत पांजरा के किसान मूलचंद दुबे, धीरेन्द्र, असाढ़ू, मुल्लू आदि ने बताया कि क्षेत्र में बोई गई मक्का की फसलें खराब हो गई हैं। जिसमें लगभग 60 प्रतिशत फसलों के नुकसान का अनुमान है। किसानों ने बताया कि एक ओर जहां बारिश से नुकसानी हुई है वहीं कुछ कम्पनी द्वारा मक्का का अच्छा बीज होने का दावा तो किया लेकिन फसल जब पककर तैयार हुई तो उसमें दाने काफी कम निकले। किसानों ने कम्पनी द्वारा घटिया किस्म के बीज बेचे जाने का आरोप लगाते हुए कृषि अधिकारियों से मांग की है कि शीघ्र ही इस ओर ठोस कदम उठाया जाए। इसके साथ ही किसानों ने बताया कि बीमा कंपनियों ने भी अब तक सर्वे निरीक्षण नहीं किया है जिससे किसानों में खासा आक्रोश व्याप्त है।
किसानों ने बताया कि मौसम की मार ने जिले के किसानों को बदहाली के कगार तक पहुंचा दिया है। पहले खरीफ की फसल अत्यधिक बारिश पानी की भेंट चढ़ गई वहीं अनेक किसानों को कम्पनी के हाइब्रिज बीज का वादा कर बेहतर उत्पादन की बात कही गई थी लेकिन उक्त कम्पनी का बीज लेकर बोवनी किए जाने के बाद मक्का की फसल में दाना नहीं लगा है। किसानों की शिकायत है कि मकई के भुट्टे में दाना की संख्या काफी कम है। साथ में कई भुट्टे में बिल्कुल ही दाना नहीं लगने की शिकायत मिल रही है।
किसानों ने बताया कि बीते कुछ सालों में मक्का की खेती का रकबा जिले में लगातार बढ़ा है। बेहतर पैदावार और अच्छे दाम मिलने के कारण किसान इसकी खेती में दिलचस्पी लेने लगे हैं। वहीं पीडि़त किसानों ने कलेक्टर से मांग की है कि शीघ्र ही गलत बीज विक्रेताओं, कम्पनी द्वारा गलत बीज बेचे जाने के साथ ही सर्वे कार्य पूर्ण कर उचित मुआवजा दिया जाए।

Home / Seoni / मौसम की मार, तो कहीं गलत बीज विक्रय की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो