एमपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अब सिर्फ 04 दिन बाकी, इस तरह होगा आयोजन

एमपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने में अब सिर्फ 04 दिन बाकी, इस तरह होगा आयोजन

Sunil Vandewar | Updated: 25 Feb 2019, 12:04:45 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

01 मार्च से 79 केन्द्रों पर होगी परीक्षा

सिवनी. बोर्ड परीक्षा के इम्तिहान शुरू होने में अब सिर्फ ०४ दिन बाकी हैं। जिले में हाईस्कूल व हायर सेकण्डरी स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई हैं। जिले में निर्धारित किए गए ७९ परीक्षा केन्द्रों में कुल ३९१२५ परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन केन्द्रों में सुरक्षा व आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ०१ मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो रही हैं। इस तिथि के लिए अब मात्र ०४ दिन का समय शेष है। बाकी के इन दिनों का पूरा उपयोग करने परीक्षार्थी किताब, कोचिंग में ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं।
01 मार्च से आरंभ होगी परीक्षा -
एमपी बोर्ड परीक्षा का श्रीगणेश ०१ मार्च को हाइस्कूल (दसवीं) के पहले प्रश्न पत्र संस्कृत की परीक्षा के साथ होगा। जबकि हायर सेकेण्डरी (बारहवीं) परीक्षा की शुरुआत ०२ मार्च को हिन्दी विशिष्ट प्रश्नपत्र के साथ होगी।
परीक्षा पर रहेगा सख्त पहरा-
शांतिपूर्ण एवं नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के लिए आवश्यक तैयारी हो रही है। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर गहन निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा अधिकारी नियुक्त हो रहे हैं, वहीं डीईओ, बीईओ की टीमें, पुलिस अधिकारी दल भी नजर रखेगा। वहीं स्थानीय उपलब्धता अनुसार सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। ये सभी परीक्षा के दौरान कक्षों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लेते रहेंगे।
आज व कल बंटेगी परीक्षा सामग्री-
समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी के परीक्षा प्रभारी पीपी पाण्डे ने बताया कि बोर्ड परीक्षा सामग्री का वितरण २५ व २६ फरवरी को समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी से किया जाएगा। २५ फरवरी को ३७ परीक्षा केन्द्रों की एवं २६ फरवरी को ४२ केन्द्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण होगा। प्रशासनिक अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं पुलिस बल की मौजूदगी में गोपनीय सामग्री को पूर्व निर्धारित वाहनों में सुरक्षा गार्ड की तैनाती के साथ जिले के अलग-अलग थाना में भिजवाया जाएगा। परीक्षा दिवस तक यहां सामग्री पूर्ण सुरक्षा के बीच रखी जाएगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned