script जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों में 24804 विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षा, केन्द्र में मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित | 24804 students will appear for the board exam in 57 examination center | Patrika News

जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों में 24804 विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षा, केन्द्र में मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित

locationशाहडोलPublished: Feb 02, 2024 12:28:24 pm

Submitted by:

shubham singh

कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तरपुस्तिका का होगा वितरण

जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों में 24804 विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षा, केन्द्र में मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित
जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों में 24804 विद्यार्थी देंगे बोर्ड की परीक्षा, केन्द्र में मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित

शहडोल. हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की वार्षिक परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होने जा रही है। परीक्षा के सफल संचालन के लिए विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। शुक्रवार को रघुराज क्रमांक-2 से गोपनीय सामग्री व उत्तरपुस्तिका वितरण पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच वितरण किया जाएगा। सामाग्री वितरण के लिए गुरूवार को अधिकारी दिन भर तैयारियों में जुटे रहे। रघुराज क्रमांक-2 में रखे उत्तरपुस्तिका व प्रश्न पत्रों सहित आवश्यक सामाग्रियों को गोपनीय कक्ष में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। जिले के 57 परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्षों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। जिसे पुलिस सुरक्षा के साथ केन्द्रों के निकटतम थानों में रखाया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा से संबंधित तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सामग्री वितरण में माध्यमिक शिक्षा मंडल की टीम, जिला शिक्षा अधिकारी के साथ ही जिला समन्वयक की टीम की उपस्थिति रहेगी। संवेदनशील केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों मेंं विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई है।
रघुराज स्कूल में होगा सामग्रियों का वितरण
बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका व आवश्यक गोपनीय सामग्रियों का वितरण शासकीय रघुराज क्रमांक-2 से शुक्रवार की सुबह 11 बजे से किया जाएगा। परीक्षा सामग्री को विशेष वाहन से पुलिस सुरक्षा के साथ केन्द्र के नजदीकी थाना तक ले जाएगा। सामग्री को थाने में रखा जाएगा। जिसे परीक्षा तिथि के दिन केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा। 57 केन्द्रों में परीक्षा सामग्री ले जाने के लिए करीब 10 से अधिक वाहनों लगाया गया है। जिसे पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था के साथ केन्द्राध्यक्ष के माध्यम से ले जाया जाएगा।
नियमित व स्वाध्यायी छात्र होंगे परीक्षा में शामिल
5 से कक्षा 10वीं व 6 फरवरी से कक्षा 12वीं के नियमित व स्वाध्यायी विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। 10वीं की परीक्षा में 13569 छात्र व 12वीं में 11235 छात्र शामिल होंगे। इसमें कक्षा 10वीं के 13107 नियमित छात्र व 462 स्वाध्यायी छात्र उपस्थित होंंगे। इसी तरह कक्षा 12वीं में 10569 नियमित व 666 स्वाध्यायी छात्र बोर्ड परीक्षा देंगे।
इन अधिकारियों की होगी पैनल तैयार
बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए अलग-अलग पैनल तैयार किया गया है। इसमें कलेक्टर, संयुक्त संचालक शिक्षा, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, सहायक आयुक्त, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, एसडीएम व तहसीलदारों का दल गठित किया जाएगा। जो परीक्षा केन्द्रों में जाकर नकल प्रकरण तैयार कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे।
32 पेज की उत्तरपुस्तिका में होगा बारकोड
शिक्षा विभाग ने जानकारी में बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार उत्तर पुस्तिकाओं में बदलाव किया है। जिले में लगभग 1 लाख 25 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा। 32 पेज की उत्तर पुस्तिका में बारकोड लगाया गया है। जिससे कॉपियों को जांचने में सुविधा होगी। इसके साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करने में भी बदलाव किया गया है। इस बार कॉपी जांचने वाले शिक्षकों को यह पता नहीं होगा कि उत्तरपुस्तिका किस जिले व किस केन्द्र से आई है। उत्तरपुस्तिका की जांच के बाद ऑनलाइन नंबर दर्ज करना होगा।
परीक्षा केन्द्र में मोबाइल होगा प्रतिबंधित
शिक्षा विभाग ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में किसी भी कर्मचारियों को मोबाइल रखने की पात्रता नहीं होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके पूर्व की परीक्षा में केन्द्राध्यक्षों को मोबाइल रखने की पात्रता होती थी। जिसे इस बार खत्म कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की नई गाइड लाइन के अनुसार केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, परीक्षा ड्यूटी में तैनात शिक्षक व सुरक्षाकर्मी को मोबाइल रखना वर्जित किया गया है।
इनका कहाना है
5 फरवरी से आयोजित बोर्ड परीक्षा की तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में सभी आवश्यक तैयारियां शिक्षा मंडल के नियमानुसार की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा सामग्री का वितरण किया जाएगा।
पीएस मारपाची, जिला शिक्षा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो