scriptसोनवर्षा पहुंचे डीएम, समझाइश के बाद शुरू हुआ मतदान | did not development of the villagers boycott elections | Patrika News
शाहडोल

सोनवर्षा पहुंचे डीएम, समझाइश के बाद शुरू हुआ मतदान

संसदीय क्षेत्र के 5 गांवों में चुनाव के बहिष्कार की खबर जमकर वायरल हुई। एक ओर जहां कई केंद्रों में मतदान को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है तो वहीं जैतपुर के लोगों ने चुनाव का बष्किार कर दिया।

शाहडोलNov 19, 2016 / 02:26 pm

Shahdol online

electin

electin

शहडोल/कटनी। बुनियादी सुविधाओं से वंचित रहने के कारण परेशानी से गुजर रहे ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया था। मामले की जानकारी लगते ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनवर्षा पहुंचे। समझाइश के बाद चुनाव प्रारंभ कराया गया।

संसदीय क्षेत्र के 5 गांवों में चुनाव के बहिष्कार की खबर जमकर वायरल हुई। एक ओर जहां कई केंद्रों में मतदान को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है तो वहीं जैतपुर के लोगों ने चुनाव का बष्किार कर दिया। ग्रामीणों द्वारा चुनाव बहिष्कार करने की खबर लगते ही जिला प्रशासन मौके पर पहुंचा। बताया जा रहा है कि बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे ग्रामीणों ने परेशान होकर यह निर्णय लिया है। ग्रामीणों को समझाने का प्रयास जारी है। वहीं बड़वारा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रूपौंद में चुनाव के बहिष्कार किए जाने की खबर सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुई। बताया जा रहा है गांव के समीप से कटनी-बिलापुर रेल लाइन है। रेल लाइन में अंडरब्रिज व फाटक न होने के कारण ग्रामीणों को समस्या होती है। लगातार मांग के बाद भी समस्या का समाधान न होने से चुनाव का बहिष्कार किया है। कटनी जिला प्रशासन का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है, मतदान जारी है।

समझाइश के बाद शुरु हुआ मतदान
चुनाव बहिष्कार किए जाने की खबर लगते ही अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया। उसके बाद मतदान शुरु हुआ। मतदान केंद्र क्रमांक 105 जैतपुर में मतदान शुरू,सोनवर्षा गाँव के ग्रामीणों ने चुनाव का किया था बहिष्कार,प्रशासन की समझाइश केबाद शुरू हुआ मतदान।

इसके अलवा बूथ क्रमांक 240 पुष्पराजगढ़ के दोनिया में शासकीय योजनाओ का लाभ नहीं मिलने पर मतदान का बहिष्कार किया गया। पुन: प्रशासन की समझाइस पर 8 बजे मतदान आरम्भ हुआ। अनूपपुर के पुष्प राजगढ़ विधानसभा में भी 500 ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। इस तरह से कई गांव में चुनाव के बहिष्कार की खबर चिंता का विषय है।

मतदान कर्मी बीमार
ठंडी के कारण एक मतदान केंद्र में कर्मचारी की तबियत बिगड़ जाने का मामला सामने आया है। जानकारी अनुसार बरमनिया मतदान केंद्र में तैनात विवेक द्विवेदी को अचानक उल्टी-दस्त होने लगे। कर्मचारी का उपचार जारी है। वहीं सेक्टर अधिकारी ने रिजर्व दल को ड्यूटी पर तैनात किया है। रूपोंद में नहीं हुआ मतदान का बहिष्कार। दो मतदान केंद्र क्रमांक 83 और 84 दोनों में ही हुई वोटिंग। मतदान केंद्र क्रमांक 83 में जहां 16 % तो मतदान केंद्र क्रमांक 84 में 7 से 9 के बीच हुई 2% वोटिंग।


दिव्यांग ने किया मतदान
लोकतंत्र के इस महोत्सव का हर कोई साक्षी बनना चाह रहा है। मताधिकार प्राप्त कर चुके जहां युवाओं का जोश देखते ही बनता है तो वहीं दिव्यांग भी पीछे नहीं हैं। शहडोल क्षेत्र में छोटकू बैगा पिता परागू बैगा नामक दिव्यांग ने बूथ में पहुंचकर मतदान किया। 

divyang

आदर्श केंद्रों में विशेष सुविधा
कटनी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विशेष गढ़पाले के निर्देश पर शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन के तहत बड़वारा विधानसभा क्षेत्र में नई पहल करते हुए 20 आदर्श मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इसी प्रकार शहडोल में केंद्र हैं। ये मतदान केन्द्र क्यूलेस हैं। मतदाताओं के बैठने, रुकने, पेयजल, बिजली, वीडियोग्राफी, व्हीलचेयर और छाया की विशेष व्यवस्था की गई है। दिव्यांग मतदाताओं के लिये रेम्प बनाये गये हैं। इसके अलावा व्हीलचेयर भी इन मतदान केन्द्रों में विशेष तौर पर उपलब्ध रहेगी।

यहां के 20 केंद्र आदर्श मतदान केंद्र
कटनी में 20 आदर्श मतदान केन्द्रों में बड़वारा एवं ढीमरखेड़ा क्षेत्रों के 10-10 मतदान केन्द्र शामिल हैं। जिनमें बड़वारा तहसील के मतदान केन्द्र क्रमांक 4 भदौरा, 22 बंदरी, 26 गणेशपुर, 27 सकरीगढ़, 38 गुड़ाकला, 39 विलायतखुर्द, 42 रमगढ़ा, 44 झरेला, 88 बनहरा आदर्श मतदान केन्द्र हैं। इसी प्रकार ढीमरखेड़ा तहसील के 160 मंगोली, 161 देवरी मंगेला, 167 उमरियापान, 171 उपरियापान, 257 दशरमन, 260 सुनारखेड़ा, 266 गौरा, 268 कछारगांव बड़ा, 273 सिलौंड़ी, 274 अतरसूमा आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

Hindi News/ Shahdol / सोनवर्षा पहुंचे डीएम, समझाइश के बाद शुरू हुआ मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो