scriptकिसान होंगे हाईटेक, बैंक वाले नहीं कर पाएंगे शोषण | Farmers will not be able to get rid of hi-tech bank | Patrika News
शाहडोल

किसान होंगे हाईटेक, बैंक वाले नहीं कर पाएंगे शोषण

कृषि योग्य भूमि के आधार पर बनेगी लिमिट, एटीएम से राशि निकाल सकेंगे

शाहडोलDec 20, 2017 / 11:39 am

Shahdol online

Farmers will not be able to get rid of hi-tech bank

Farmers will not be able to get rid of hi-tech bank

शहडोल। संभाग भर के किसान अब रुपे कार्ड धारी होंगे। जिससे वह अपनी कृषि योग्य भूमि के आधार पर तय की गई लिमिट के अनुसार केसीसी के तहत राशि आहरण कर सकेंगे। इस योजना का लाभ सभी किसानों को मिल सके इसके लिये विपणन सहकारी समिति द्वारा संभाग के किसानों को डीएमआर से जोड़कर इसी के माध्यम से किसानों को केसीसी से ऋण मुहैया कराये जाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। जिसके लिये लगभग 8 माह से कार्य किया जा रहा है। इसके लिये संभाग के लगभग 32335 किसानों को रजिस्टर्ड किया जा चुका है। योजना का आसानी से लाभ दिलाने के लिये किसानों को रुपे कार्ड के साथ एटीएम कार्ड मुहैया कराया जायेगा। विभाग ने इस वर्ष खरीफ व रबी फसल की बोनी के लिये केसीसी से ऋण इसी माध्यम से मुहैया कराया गया है।
क्या है डीएमआर
डीएमआर के तहत संभाग भर के किसानों को रजिस्टर्ड किया जा रहा है। जिससे विभाग को भी कई परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा। इसके साथ ही किसानों को किसीसी से लोन लेने के लिये बैंको के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। डीएमआर के तहत किसानों की कुल् कृषि भूमि जितने हेक्टेयर होगी उसके आधार पर एक लिमिट तय की जायेगी। इस लिमिट के अनुसार किसान एटीएम के माध्यम से केसीसी के तहत राशि निकाल सकेंगे। साथ ही डीएमआर के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद एक जगह से कृषि ऋण लेने के बाद दूसरी जगह से इसका लाभ नही ले पायेंगे। इससे विभाग को भी सहुलियत होगी।
टेस्टिंग के बाद वितरित होंगे कार्ड
डीएमआर से किसानों की जोडऩे की प्रक्रिया अनवरत जारी है। फिलहाल किसानों को कार्ड मुहैया नही कराये गये है। फिलहाल किसानों के कुछ कार्ड आये हैं। जिनकी टेस्टिंग की जायेगी। इसके बाद लगभग एक-दो माह के अंदर सभी किसानों के कार्ड उपलब्ध हो जायेंगे। जिन्हे किसानों को दे दिया जायेगा। जिसके साथ ही चेक या फिर बैंको के माध्यम से किसानों को ऋण वितरण की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। किसान एटीएम से राशि आहरण कर सकेंगे।
इनका कहना है
केसीसी से किसानों को चेक या फिर बैंक से ऋण प्रदान किया जाता था। डीएमआर के तहत रजिस्टर्ड किसानों को रुपे कार्ड मुहैया कराया जायेगा व उनकी कृषि भूमि की लिमिट तय की जायेगी। जिसके अनुसार किसान एटीएम के माध्यम से आसानी से पैसे निकाल सकेंगे।
के के पयासी, सहायक प्रबंधक विपणन सहकारी समिति शहडोल

Home / Shahdol / किसान होंगे हाईटेक, बैंक वाले नहीं कर पाएंगे शोषण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो