scriptकभी-कभी पूरा दिन बोहनी भी नहीं होती, खराब हो जाती है सब्जी और फल, बढ़ता जा रहा कर्जा | Sometimes there is no sowing throughout the day, vegetable and fruit g | Patrika News
शाहडोल

कभी-कभी पूरा दिन बोहनी भी नहीं होती, खराब हो जाती है सब्जी और फल, बढ़ता जा रहा कर्जा

चार माह से नहीं मिला राशन, दस्तावेज जमा करने के बाद भी नहीं जुड़ा नाम, दाने-दाने को मोहताजसब्जी व फल का ठेला लगाकर परिवार पाल रहा बुजुर्ग

शाहडोलDec 22, 2020 / 12:25 pm

Ramashankar mishra

कभी-कभी पूरा दिन बोहनी भी नहीं होती, खराब हो जाती है सब्जी और फल, बढ़ता जा रहा कर्जा

कभी-कभी पूरा दिन बोहनी भी नहीं होती, खराब हो जाती है सब्जी और फल, बढ़ता जा रहा कर्जा

शहडोल. शासन की योजनाएं उन गरीब परिवारों के लिए है जिन्हे दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे परिवारों को योजना का लाभ दिलाए जाने का दावा भी किया जा रहा है। यह दावे महज कागती कोरम पूर्ति तक सिमट कर रह गया है। सभी दावे वहां घुटने टेक देते हैं जहां एक बुजुर्ग अपने परिवार का पेट पालने सड़क किनारे टूटे ठेले में फल व सब्जी का व्यवसाय करने मजबूर हो जाता है। ऐसी ही स्थिति नगर के वार्ड क्रमांक 14 निवासी दीना प्रसाद सोंधिया की है। आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से दीना प्रसाद सोंधिया को खुद ही फल व सब्जी का ठेला लगाना पड़ रहा है।
बढ़ रहा बोझ, बोहनी भी नहीं होती
सड़क किनारे टूटे ठेले में फल व सब्जी का व्यवसाय करने वाले बुजुर्ग दीना प्रसाद ने बताया कि परिवार पालने के लिए यह व्यवसाय शुरु किया है। स्थिति यह है कि जहां से सब्जी व फल खरीद कर लाता है वहां का कर्जा दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। इधर व्यापार की स्थिति यह है कि किसी-किसी दिन बोहनी भी नहीं हो पाती है। सब्जी व फल खराब हो जाते हैं और उसे फेंकना पड़ता है।
कट गया नाम, बंद हो गया राशन मिलना
दीना प्रसाद सोंधियां की माने तो पहले राशन मिल जाता था तो थोड़ा बहुत मदद मिल जाती थी। चार माह से राशन भी नहीं मिल रहा है। अपने स्तर पर उसने जानकारी जुटाई तो पता चला कि उसका नाम कट गया है। जिस वजह से राशन नहीं मिल रहा है। जिसके बाद उसने अपने स्तर पर सभी प्रयास कर लिए लेकिन अभी तक उसका नाम नहीं जुड़ पाया। दीना प्रसाद ने बताया कि उसने सभी कागज नगर पालिका में जमा कर दिए हैं लेकिन कोई कुछ बताने के लिए तैयार ही नहीं है।
कर्ज के डर से नहीं लिया लोन
स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत शासन से मिलने वाले 10 हजार रुपए भी दीना प्रसाद ने इस भय से नहीं लिया कि वह उसे चुकाएगा कैसे। परिवार के लिए दो वक्त की रोटी जुटा पाना मुश्किल होता है। पहले से ही जहां से फल और सब्जी खरीदता है उसका कर्जदार है। ऐसे में लोन ले लिया तो उसकी भरपाई कैसे हो पाएगी।
जरूरतमंद परिवार की आईटी सेल कांग्रेस ने की मदद
शहडोल. कांग्रेस आईटी सेल के द्वारा एक जरूरतमंद बुजुर्ग की मदद की गई। जिलाध्यक्ष सबी खान बंटी के नेतृत्व में मत्स्य विभाग के सामने सब्जी का ठेला लगाने वाले दीना प्रसाद सोंधिया को राशन किट मुहैया कराया गया। जिसमें 25 किलो चावल, 20 किलो आटा, अरहर दाल, तेल साबुन सहित घरेलू उपयोग की चीजें आईटी सेल कांग्रेस द्वारा मुहैया कराया। एक बुजुर्ग जरूरतमंद परिवार की मदद की गई। इस सराहनीय कार्य को लेकर लोगों ने प्रशंसा व्यक्त की है। इस कार्य में राजेश यादव, आबिद खान, जिला प्रवक्ता हुसैन अली, दिलीप सोनी, सोहेल खान, रवि शर्मा, वसीम खान, जुनैद खान एवं आईटी सेल के लोगों का योगदान रहा।

Home / Shahdol / कभी-कभी पूरा दिन बोहनी भी नहीं होती, खराब हो जाती है सब्जी और फल, बढ़ता जा रहा कर्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो