scriptDussehra 2017 : रावण पर महंगाई की मार, कद हो गया छोटा | Inflation Impact on Ravana effigy on Dussehra 2017 | Patrika News
शाहजहांपुर

Dussehra 2017 : रावण पर महंगाई की मार, कद हो गया छोटा

इस बार विजयदशमी के पावन पर्व पर रावण के पुतलों पर महंगाई की मार का असर दिखाई दे रहा है।

शाहजहांपुरSep 30, 2017 / 04:57 pm

मुकेश कुमार

Inflation Impact on Ravana effigy

Inflation Impact on Ravana effigy

शाहजहांपुर। इस बार विजयदशमी के पावन पर्व पर रावण के पुतलों पर महंगाई की मार का असर दिखाई दे रहा है। महंगाई के कारण दशहरा के दिन जलाये जाने के लिए बनाये गए रावण और मेघनाद के पुतले पहले की अपेक्षा अब कम लंबे-चौड़े हैं। पुतलों की सजावट भी कम की गई है। जिसके चलते ये पुतले कम आकर्षक दिखाई दे रहे हैं।

रामलीला के संरक्षक हैं कैबिनेट मंत्री
शाहजहांपुर में खिरनीबाग और ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री मैदान में रामलीला का मंचन किया जाता है। जिसमें खिरनीबाग रामलीला के संरक्षक यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना हैं। तो वहीं ओर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री के संरक्षक फैक्ट्री के जनरल मैनेजर सुदीप के बैनर्जी है। ख़ास बात ये है कि दोनों रामलीलाओं के प्रबंधन समिति की आर्थिक स्थिति मजबूत होने के बावजूद आज रामलीला के मंचन की गुणवत्ता का स्तर गिरने के साथ-साथ रावण और मेघनाद के पुतले कमजोर होते जा रहे हैं।

खूब इकट्ठा होता है चंदा
शहर के लोगों की माने तो दोनों रामलीला का प्रबंधन बहुत मजबूत है। इसके अलावा दोनों रामलीलाओं के लिए दुकानदारों और आम लोगों से खूब चन्दा इकट्ठा किया जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से रामलीला के मंचन की गुणवत्ता का स्तर गिरता जा रहा है। वहीं रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले पिछले वर्षों की अपेक्षा छोटे और कम आकर्षक होते हैं। पुतले तैयार करने वाले कारीगरों की माने तो हर साल पुतले बनाने का बजट कम होता जा रहा है। महंगाई ज्यादा है, पैसा कम होता है।

महंगाई का असर
रामलीला प्रबंधन से जुड़े नीरज वाजपेयी के अनुसार लगातार महंगाई बढ़ रही है। जिस तरह से लोग पहले आर्थिक सहयोग करते थे। वहीं अब लगातार लोगों का रुझान कम होता जा रहा है। जिसका असर सीधे तौर पर रामलीला पर पड़ रहा है। पर्याप्त बजट न होने के कारण पुतलों में सजावट कम कर दी गई है।

Home / Shahjahanpur / Dussehra 2017 : रावण पर महंगाई की मार, कद हो गया छोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो