scriptबगैर परीक्षा दिए डीएम बनने का सुनहरा मौका, यकीन न हो तो पढ़ लें ये खबर | special offer to become DM of shahjahanpur without giving IAS Exam | Patrika News
शाहजहांपुर

बगैर परीक्षा दिए डीएम बनने का सुनहरा मौका, यकीन न हो तो पढ़ लें ये खबर

शाहजहांपुर के डीएम अमृत त्रिपाठी की अनूठी पहल। स्वच्छता अभियान को पूरा करने के लिए छात्र छात्राओं के बीच कराया कॉम्पटीशन, जीतने वाले को बनाया जाएगा एक दिन का डीएम।

शाहजहांपुरSep 27, 2018 / 01:48 pm

suchita mishra

शाहजहांपुर। अगर आप डीएम बनना चाहते हैं तो आपका ये सपना यूपी के शाहजहांपुर में पूरा हो सकता है। इसके लिए आपको किसी तरह की परीक्षा देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल अपने खास अन्दाज के लिए पहचाने जाने वाले शाहजहांपुर के डीएम अमृत त्रिपाठी ने स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए एक अनूठी पहल की है। उन्होंने यहां डिग्री कॉलेज के छात्र छात्राओं के बीच स्वच्छता का कॉम्पटीशन करवाया है और शर्तों को पूरा करने वाले ग्रुप लीडर को एक दिन का डीएम बनाने का ऐलान किया है। एक दिन के डीएम बनने के लिए कॉलेज के छात्र छात्राएं बेहद उत्साहित हैं और डीएम बनने के लिए जी जान से स्वच्छता अभियान में जुट गये हैं।
दरअसल जनपद को ओडीएफ बनाने के लिए के लिए इन दिनों भरपूर कोशिश की जा रही है। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम अमृत त्रिपाठी ने नया तरीका आजमाया है। डीएम अमृत त्रिपाठी वैसे भी अपने बेहतरीन कामों के लिए पहचाने जाते हैं। स्वच्छता को लेकर उन्होंने इस बार कुछ अलग करने का फैसला किया है। उन्होंने स्वच्छता के लिए बेहतर काम करने वाले कॉलेज के छात्र छात्राओं के विजेता ग्रुप लीडर को एक दिन का डीएम बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने डिग्री कॉलेज के छात्र छात्राओं के ग्रुप बनाकर 10-10 गांव दिये हैं, इन ग्रुप को गांवों में शौचालय बनवाने के साथ साथ साफ सफाई के लिए लोगों को जागरूक करना है। इसके अलावा स्कूलों में रंगाई भी करवानी है। सफाई के लिए जो भी मानक तय हैं, उनको पूरा करना है। जिलाधिकारी का कहना है कि गांवों में स्वच्छता को लेकर 10 बिन्दु दिये गये हैं। जिस कॉलेज का ग्रुप इन बिन्दुओं को पूरा करेगा। उस ग्रुप लीडर को एक दिन का डीएम बनाया जायेगा, जो एक दिन जिलाधिकारी के सारे काम करेगा।
जिलाधिकारी द्वारा एक दिन के डीएम बनाये जाने के ऐलान के बाद कॉलेज के छात्र छात्राओं में डीएम बनने की उत्सुकता पैदा हो गयी है। जिले भर के डिग्री कॉलेजों छात्रों के सभी ग्रुप जिलाधिकारी के दिये गये बिन्दुओं पर काम करने की तैयारियों में जुट गये हैं। यहां हर छात्र छात्रा एक दिन का डीएम बनने का सपना देखने लगा है।जिलाधिकारी की इस पहल की हर तरफ सराहना हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो