scriptविधानसभा चुनाव खत्म, कॉलेज में शुरू हुआ परीक्षा का दौर | End of assembly elections, college exams begin | Patrika News
शाजापुर

विधानसभा चुनाव खत्म, कॉलेज में शुरू हुआ परीक्षा का दौर

कॉलेज में नियमित रूप से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सुबह की पाली में बीएससी, दोपहर में बीए और उसके बाद बीकॉम की परीक्षाएं आयोजित होंगी।

शाजापुरDec 18, 2018 / 07:31 pm

Lalit Saxena

patrika

Assembly elections,colleges,examinations,

शाजापुर. विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब कॉलेज में परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया। वैसे तो सोमवार से परीक्षाओं की शुरुआत हो गई, लेकिन पहले दिन एटीकेटी की परीक्षा का आयोजन हुआ। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 8 परीक्षार्थी ही पहुंचे। मंगलवार से कॉलेज में अलग-अलग तीन पालियों में तीनों विषयों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

तीनों शिफ्टों में परीक्षा
नवीन कॉलेज में नियमित रूप से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सुबह की पाली में बीएससी, दोपहर में बीए और उसके बाद बीकॉम की परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसके पहले सोमवार को एटीकेटी की परीक्षा आयोजित की गई। जानकारी के अनुसार पहले दिन केवल 8 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे थे। सुबह और शाम के बैच में किसी भी परीक्षार्थी का रजिस्ट्रेशन नहीं था। सोमवार के लिए केवल आठ बच्चे ही एटीकेटी वाले रजिस्टर्ड थे, जिनकी परीक्षा ली गई है। सेमेस्टर परीक्षा में इस बार भी लीड कॉलेज में स्टॉफ की कमी परेशानी का सबब बनेगी। परीक्षा में ड्यूटी के लिए इस बार भी कॉलेज को स्कूल के शिक्षकों के साथ ही निजी कॉलेज के स्टाफ की मदद लेनी पड़ेगी। लीड कॉलेज सहित जिले के अन्य सरकारी कॉलेजों में भी स्टाफ की कमी है।

इस कारण हर बार परीक्षा के दौरान इस तरह की स्थिति बनती है। सेमेस्टर परीक्षा में भी कॉलेज प्रबंधन को स्कूली शिक्षक और निजी कॉलेजों का सहारा लेना पड़ रहा है। इसके लिए नवीन कॉलेज ने सूची तैयार कर भेज दी है। जहां से प्रोफेसरों के साथ-साथ स्कूली शिक्षक सेवाएं देने नवीन कॉलेज पहुंचेंगे। क्योंकि बीते करीब दो माह से कॉलेज के अधिकांश स्थाई प्राध्यापक चुनाव कार्य में लगे हुए थे। कॉलेज इस दौरान अतिथि विद्धानों के भरोसे संचालित हुआ। इन हालातों के चलते अध्यापन कार्य भी प्रभावित हुआ।

चुनावी ड्यूटी के बाद अब कॉलेज के नियमित प्राध्यापक भी ड्यूटी पर आ गए हैं। सोमवार को कॉलेज में हिंदी फाउंडेशन बीए एटीकेटी की परीक्षा थी। इसमें 8 विद्यार्थी रजिस्टर्ड थे, जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया। मंगलवार से नियमित रूप तीन पालियों में परीक्षाएं शुरू होंगी। इस बार भी अन्य कॉलेज और स्कूलों से परीक्षा ड्यूटी के लिए शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी।
– डॉ. एसके मेहता, प्रभारी प्राचार्य, नवीन कॉलेज-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो