scriptतिल-गुड़ की खुशबू से महका हाट बाजार | Smelling of sesame and jaggery | Patrika News
शाजापुर

तिल-गुड़ की खुशबू से महका हाट बाजार

बाजारों में सजी पतंग की दुकाने, शुरू हुई खरीदारी, संक्रांति पर्व को लेकर हाट बाजार में रही रौनक, तिल-गुड की अनेक वैरायटियों में मिल रही मिठाई

शाजापुरJan 12, 2020 / 09:48 pm

anees khan

Smelling of sesame and jaggery

तिल-गुड़ की खुशबू से महका हाट बाजार

शाजापुर.
मकर संक्रांति में एक दिन शेष है। १४-१५ जनवरी को यह पर्व मनाया जाएगा। इसके पूर्व ही कंपकपाती सर्दी में पतंगों का जादू आसमान पर सिर चढक़र बोल रहा है। डोरेमोन, सिजुका से लेकर फिल्म स्टार एवं क्रिकेटरों के पोस्टर से सजी पतंगों से बाजार सज गए हैं। मकर संक्रांति पर्व को लेकर बाजारों में तिल-गुड़ की खरीदारी भी बढ़ गई है। रविवार को साप्ताहिक हाट बाजार में भी पर्व को लेकर रौनक देखी गई। ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों ने तिल-गुड़, तिल-गुड़ से बनी मिठाई सहित पतंग और मांजे की भी जमकर खरीदारी दी। शहर में फिलहाल कहीं-कहीं पतंगबाजी देखने को मिल रही है। लेकिन संक्रांत पर पतंगबाजी का जुनून सातवें आसमान पर रहेगा। धीमी गति से चल रही पतंग बिक्री में रविवार को हाट बाजार होने से तेजी आई, जो आगामी तीन दिन जारी रहेगी। पतंग व्यवसायियों के मुताबिक तीन दिन पतंगों की अधिक ग्राहकी रहती है। जिसके चलते ग्राहकी तेज हो गई है। आगामी दा दिन में पतंग का व्यवसायी दो-तीन गुना हो जाएगा।

हाट बाजार में रही रौनक
किसी भी पर्व के पहले हाट बाजार में ग्राहकी बढ़ जाती है। मकर संक्रांति पर्व के दो दिन पहले रविवार को हाट बाजार में भी जमकर भीड़ देखी गई। इस दौरान पर्व को लेकर खरीदी करने वालों की भीड़ रही है। हाट बाजार में विभिन्न वैरायटियों में गुड देखा गया, वहीं अनेक दुकानदारों ने तिल्ली बेची। बता दें कि मकर संक्रांति पर्व पर तिल-गुड़ की मिठाई बनाई जाती है।

गजक की दुकाने सजी
खास तौर पर तिल-गुड से बनी मिठाई संक्रात पर्व पर बनाई जाती है। लेकिन सर्दी शुरू होते ही शहर में अनेक जगह गजक सहित तिल गुड़ की मिठाई की दुकान सजी हुई है। जहां शाम होते ही भीड़ लग जाती है। बताया जाता है कि सर्दी के मौसम तिल-गुड की मिठाई सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है। यही वजह है कि इन दिनों गजक की जमकर बिक्री हो रही है। शहर में गजक व्यवसायी अपनी दुकान लगाए बैठे हैं।

Home / Shajapur / तिल-गुड़ की खुशबू से महका हाट बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो