scriptहुरियारों के सिर चढ़कर बोला रंग और भंग का जादू | the magic of color and dissolution on the head of hoariyarir | Patrika News
शाजापुर

हुरियारों के सिर चढ़कर बोला रंग और भंग का जादू

फाल्गुन पूर्णिमा के पांचवें दिन रंगपंचमी का त्योहार जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया।

शाजापुरMar 07, 2018 / 12:26 am

Lalit Saxena

patrika

colour,DJ,Dance,bike riding,Rang panchami,

शाजापुर. फाल्गुन पूर्णिमा के पांचवें दिन रंगपंचमी का त्योहार जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया। रंगपंचमी पर रंग एवं भंग का जादू इस कदर चढ़ा कि लोग खुद को होली खेलने से नहीं रोक पाए। चंद्रशेखर आजाद होली उत्सव समिति और जयहिंद उत्सव समिति ने फाग यात्रा निकाली। जिसमें सैकड़ों लोगों ने शिरकत कर सारे शहर को एक रंग में रंग दिया।
शहर में मंगलवार को अलसुबह से शुरू हुआ एक-दूसरे को रंगने रंगाने का दौर देर शाम तक चलता रहा। हुरियारों की टोलियों ने गाजे-बाजे के साथ शहर की हर गली हर मोहल्ले में जाकर धूम मचाई। इस अवसर पर टंकी चौराहा स्थित सांई मंदिर से भी एक फाग यात्रा निकाली गई जो कि आदर्श कॉलोनी धोबी चौराहा आदि क्षेत्रों से होते हुए दोबारा मंदिर परिसर पर पहुंचकर समाप्त हुई। चंद्रशेखर आजाद होली उत्सव समिति के पांच दिवसीय रंगारंग कार्यक्रमों के अंतिम दिन आजाद चौक से एक विशाल फाग यात्रा निकाली गई। इस आयोजन में बड़ी तादाद में रंगप्रेमी शामिल हुए।
फाग यात्रा आजाद चौक से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए दोबारा आजाद चौक पहुंची। संपूर्ण यात्रा के दौरान हुरियार जमकर गुलाल उड़ा रहे थे। रंगारंग फागयात्रा में शामिल हुरियारों को उत्साह को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे।
टैंकर के पानी से भिगोया सभी को
नगर पालिका की ओर से होली पर्व को देखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी के टैंकर खड़े किए गए थे। इन पानी के टैंकरों से पानी भरकर यहां से गुजरने वाले सभी पर जमकर पानी फेंककर भिगोया गया। लोग पानी से बचने का प्रयास भी करते हुए निकले। बच्चों ने अपने घर की छत से भी पिचकारी और अन्य साधन से पानी फैंककर हुरियारों को भिगो दिया।
जमकर चली कपड़ा फाड़ होली
रंगपंचमी की मस्ती के बीच शहर के अनेक स्थानों पर युवाओं ने कपड़ा फाड़ होली खेली। हालांकि राह से गुजरने वालों को किसी ने परेशान नहीं किया, लेकिन अपनी टोली के सभी युवा एक-दूसरे के कपड़ों को फाड़ दिया। शहर के अलग-अलग स्थानों पर बिजली के तारों पर होली के कपड़े टंगे हुए है। जिससे कपड़ा फाड़ होली की वृहदता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।
महिलाओं ने भी जमकर खेली होली
रंगपंचमी पर जहां बच्चों, युवाओं और वरिष्ठों का उत्साह रंग खेलने में था, वहीं महिलाओं ने भी जमकर होली खेली। किसी को रंग लगाकर तो किसी को पानी से भिगोकर जमकर होली का आनंद लिया। इसके साथ ही जगह-जगह पर महिलाओं ने नाश्ते का भी मजा लिया।

Home / Shajapur / हुरियारों के सिर चढ़कर बोला रंग और भंग का जादू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो