scriptबड़ी खबर: रालोद की सांसद को अखिलेश यादव ने सपा से दिया टिकट, जानिए क्‍यों | Samajwadi Party Candidate Tabassum Hasan Profile In Hindi | Patrika News
शामली

बड़ी खबर: रालोद की सांसद को अखिलेश यादव ने सपा से दिया टिकट, जानिए क्‍यों

– समाजवादी पार्टी की चौथी सूची में सामने आए चार नाम
– वेस्‍ट यूपी की संभल लोकसभा सीट से है पूर्व सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क का नाम
– गोंडा से पंडित सिंह और बाराबंकी से रामसागर रावत को मिला टिकट

शामलीMar 15, 2019 / 03:42 pm

sharad asthana

akhilesh yadav

बड़ी खबर: रालोद की सांसद को मिला सपा से टिकट, जानकर दंग रह जाएंगे आप

शामली। समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को अपनी चौथी सूची जारी कर दी है। इसमें कैराना से वर्तमान सांसद बेगम तबस्‍सुम हसन का भी नाम है। सूची में वेस्‍ट यूपी की संभल लोकसभा सीट से पूर्व सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क का भी नाम है। उनके अलावा गोंडा से पंडित सिंह और बाराबंकी से रामसागर रावत को भी टिकट मिला है। इसमें तबस्‍सुम हसन का नाम काफी चौंकाने वाला है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: सपा के टिकट पर यूपी की इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं संजय दत्‍त

कैराना लोकसभा सीट पर रहा है हसन परिवार का दबदबा

कैराना लोकसभा सीट पर हसन परिवार का काफी दबदबा रहा है। तबस्‍सुम हसन उसी परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में कैराना से भाजपा ने बाबू हुकुम सिंह को टिकट दिया था जबक‍ि नाहिद हसन सपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे। हसन परिवार में फूट पड़ने के कारण नाहिद के चाचा कंवर हसन बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे। उस चुनाव में बाबू हुकुम सिंह ने जीत दर्ज की थी जबक‍ि नाहिद दूसरे और कंवर तीसरे नंबर पर रहे थे। बाद में 2017 के विधानसभा चुनाव में नाहिद हसन सपा के टिकट पर कैराना से विधायक बन गए।
यह भी पढ़ें

Video: इस दल ने किया कांग्रेस के समर्थन का ऐलान, बस रख दी एक शर्त

कैराना में कराया गया था उपचुनाव

पिछले साल फरवरी में भाजपा सांसद बाबू हुकुम सिंह के निधन के बाद कैराना में उपचुनाव कराया गया। इसमें भाजपा ने हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को टिकट दिया। जबक‍ि तबस्‍सुम हसन सपा से टिकट के लिए जुगाड़ लगा रही थी। इस बीच उपचुनाव के लिए राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) और सपा में गठबंधन हो गया। इसके तहत तय किया गया कि तबस्‍सुम हसन रालोद के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी। उपचुनाव में हसन परिवार में पड़ी फूट भी दूर हो गई और कंवर हसन ने भाभी तबस्‍सुम का साथ देने का ऐलान कर दिया था। इसके फलस्‍वरूप मई में हुए मतदान में तबस्‍सुम हसन ने मृगांका सिंह को शिकस्‍त दे दी थी। अब तबस्‍सुम रालोद के टिकट पर उत्‍तर प्रदेश की एकमात्र मुस्लिम सांसद हैं। उनके लिए सपा विधायक नाहिद हसन ने भी काफी पैरवी की थी। उन्‍हें सपा ने टिकट दिया है। सांसद प्रतिनिधि का कहना है क‍ि तबस्‍सुम हसन ने एक हफ्ते पहले लखनऊ में सपा कार्यालय में पार्टी की सदस्‍यता ले ली थी।
यह भी पढ़ें

Big Breaking: सपा की चौथी सूची जारी, कैराना से इस सांसद को मिला टिकट, देखें पूरी सूची

कौन हैं तबस्‍सुम हसन

तबस्सुम हसन इस समय उत्‍तर प्रदेश से एकमात्र मुस्लिम सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से कोई भी मुस्लिम सांसद संसद नहीं पहुंचा था। 2018 के उपचुनाव में जीतकर तबस्‍सुम ने यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। इससे पहले वह 2009 लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर जीत दर्ज कर चुकी हैं। कैराना से ही तबस्सुम के ससुर चौधरी अख्तर हसन भी सांसद रह चुके हैं। जबक‍ि तबस्सुम के पति मुनव्वर हसन कैराना से दो बार विधायक और दो बार सांसद रह चुके हैं।
यह भी पढ़ें

BIG NEWS: अखिलेश यादव ने ‘छोड़ी’ ये सीट, मुस्लिम चेहरे को बनाया उम्मीदवार

2018 उपचुनाव में किसको कितने वोट मिले

– तबस्सुम हसन (रालोद)- 481182

– मृगांका सिंह (भाजपा); 436564

Home / Shamli / बड़ी खबर: रालोद की सांसद को अखिलेश यादव ने सपा से दिया टिकट, जानिए क्‍यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो