scriptपानी के लिए नहर में खड़े होकर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन | farmers protest for demand of water for faming | Patrika News
श्योपुर

पानी के लिए नहर में खड़े होकर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

12 एल डिस्ट्रीब्यूटरी नहर में पानी नहीं मिलने से आक्रोशित मानपुर क्षेत्र के किसान, बोले करेंगे आंदोलन

श्योपुरJan 08, 2017 / 03:46 pm

Shyamendra Parihar

water for faming

water for faming

श्योपुर ।. चंबल नहर की 12एल डिस्ट्रीब्यूटरी शाखा में पानी बंद होने के कारण मानपुर क्षेत्र की माइनर शाखाओं में पानी नहीं पहुंच रहा है, जिसके कारण किसान परेशान हैं। शनिवार की दोपहर किसानों ने 12एल नहर शाखा में खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया और चेतावनी दी कि यदि नहर में पानी नहीं बढ़ाया गया तो आंदोलन करेंगे।


किसानों का कहना है कि 12एल में पानी कम हो गया है, जिससे मानपुर और दांतरदा क्षेत्र की माइनरों में पानी नहीं जा पा रहा है, परिणाम स्वरूप गेहूं में पानी नहीं लग रहा है। पहले भी नहर बंद हो चुकी है, जिसके चलते गेहूं 50-50 दिनों के होने के बाद भी अभी तक एक भी पानी नहीं लग पाया है। किसानों का कहना है कि 12एल में पानी कम होने के कारण 8 एल,9एल, 10आर, 7आर और 6 एल माइनर शाखाओं से जुड़े मानपुर, जैनी, टोंगनी, आवनी, जवासा, मेवाड़ा, बहरावदा, चौपना, तलावदा, मेवाड़ा, जावदेश्वर आदि क्षेत्र के किसान परेशान हैं। किसानों ने साफ चेतावनी दी है कि यदि जल्द पानी नहीं मिलने तो फसलें सूख जाएगी, ऐसे में आंदोलन मजबूरी बन जाएगा।



12 एल नहर में पानी चल रहा है, चूंकि 5 तारीख को मुख्य नहर में कम होने के कारण 12एल में पानी कम कर दिया था, लेकिन अब बढ़ा दिया है। हमारे एसडीओ लगातार पेट्रोङ्क्षलग कर रहे हैं और टेल पोर्सन पर पानी पहुंचाया जाएगा।
एससी गुप्ता
कार्यपालन यंत्री, जलसंसाधन विभाग श्योपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो