scriptश्योपुर में साढ़े पांच माह में ही खिसकी कांग्रेस की जमीन, आठ फीसदी गिरा वोट शेयर | Sheopur lands in Congress, lands only in five and a half months | Patrika News
श्योपुर

श्योपुर में साढ़े पांच माह में ही खिसकी कांग्रेस की जमीन, आठ फीसदी गिरा वोट शेयर

श्योपुर में साढ़े पांच माह में ही खिसकी कांग्रेस की जमीन, आठ फीसदी गिरा वोट शेयरविधानसभा चुनाव के मुकाबले लोकसभा चुनाव में जिले की दोनेां विधानसभाओं में भारी पड़ी भाजपा

श्योपुरMay 25, 2019 / 08:40 pm

jay singh gurjar

sheopur

श्योपुर में साढ़े पांच माह में ही खिसकी कांग्रेस की जमीन, आठ फीसदी गिरा वोट शेयर

श्योपुर,
मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर यूं तो भाजपा ने लगातार सातवीं बार कब्जा जमाया है, लेकिन इस चुनाव के परिणामों को श्योपुर जिले के लिहाज से ही देखें तो यहां महज साढ़े पांच महीनों में ही कांग्रेस की जमीन खिसक गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि साढ़े पांच माह पूर्व विधानसभा चुनाव के अंतर्गत जिले में जो वोट कांग्रेस को मिले, वो लोकसभा चुनाव में आठ फीसदी तक कम हो गए, वहीं भाजपा का वोट शेयर 10 फीसदी बढ़ा है। यही वजह रही कि विधानसभा चुनाव के दौरान श्योपुर विधानसभा में कांग्रेस केा जो रिकॉर्ड वोट मिले, वो महज साढ़े पांच माह बाद ही 35 फीसदी तक कम हो गए।
गत नवंबर-दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान श्योपुर जिले में भाजपा को 34.31 फीसदी वोट मिले थे, जबकि इस बार लोकसभा चुनाव में 44.89 फीसदी वोट मिले, यानि लगभग 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं कांग्रेस को जिले में विधानसभा चुनाव में 45.21 फीसदी वोट मिले थे, जो लोकसभा चुनाव में घटकर 37.25 फीसदी रह गए, यानि लगभग 8 फीसदी की कमी आई है।
साढ़े पांच माह पूर्व 2840 से हारे, अब 7136 से
जिले में विधानसभा चुनाव के मुकाबले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जमीन खिसकने का असर सीधा कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत की विधानसभा विजयपुर में ही देखा जा सकता है। जिसमें विधानसभा चुनाव में वे 2840 वोटों से भाजपा से हारे थे, वहीं इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने विजयपुर क्षेत्र में 7136 वोटों से पिछडऩा पड़ा है। जबकि श्योपुर विधानसभा में 2018 में भाजपा 41710 वोटों से कांगे्रेस से हारी थी, लेकिन लोकसभा में भाजपा 15564 वोटों से कांग्रेस से आगे रही है।

श्योपुर में 19 तो विजयपुर में 16 राउंड में आगे रही भाजपा
जिले की दोनों विधानसभाओं में 24-24 राउंड की गणना हुई, जिसमेंं कांग्रेस के मुकाबले भाजपा अधिकांश राउंडों में ही आगे रहे। श्योपुर विधानसभा में 19 राउंड में भाजपा तो 5 राउंड में कांग्रेस आगे रही। वहीं विजयपुर विधानसभा में 16 राउंड में तोमर और 8 राउंड में रावत आगे रहे।

Home / Sheopur / श्योपुर में साढ़े पांच माह में ही खिसकी कांग्रेस की जमीन, आठ फीसदी गिरा वोट शेयर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो