scriptHimachal: Tourists will not get trapped even when there is snowfall | हिमाचल: जब होगी बर्फबारी तब नहीं फसेंगे पर्यटक | Patrika News

हिमाचल: जब होगी बर्फबारी तब नहीं फसेंगे पर्यटक

locationशिमलाPublished: Jan 05, 2024 12:46:51 am

Submitted by:

satyendra porwal

पीडब्ल्यूडी विभाग तैयार, रास्तों से मशीन हटाएंगी बर्फ
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी सीजन से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अधिकारियों को जल्द मरम्मत (रेस्टोरेशन) कार्य के निर्देश दिए गए हैं। सभी अधिक बर्फ पडऩे वाले स्थानों में 75 बुल्डोजर सहित अन्य मशीनरी भेजी जा चुकी है। दो स्नो ब्लोअर मशीन पहली बार बर्फबारी हटाने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।

हिमाचल: जब होगी बर्फबारी तब नहीं फसेंगे पर्यटक
हिमाचल: जब होगी बर्फबारी तब नहीं फसेंगे पर्यटक
सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने प्रेस वार्ता में कहा कि बर्फ के सीजन के मद्देनजर विभाग सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरे प्रदेश में पूरी तरह तैयार है। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) में 2700 करोड़ रुपए केंद्र से मिले और बाकी कार्य भी किए जा रहे हैं। 2700 किलोमीटर की सड़कें मार्च तक बन जाएगी। नाबार्ड से 708 करोड़ की लागत से 109 काम चले हुए हैं। 18 करोड़ की लागत से 12 नई बेली ब्रिज बनाए गए हैं जोकि अभी बरसातों में बहुत काम आए।

रेस्ट हाऊस होंगे दुरुस्त, पर्यटन को मिलेगा लाभ
उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी सभी रेस्ट हाऊस को आउटसोर्स करने जा रही है ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। रेस्ट हाऊस की खस्ता हाल को भी ठीक किया जा सके। इससे पर्यटन व्यवसाय को भी लाभ होगा। बरसात में हुए भारी नुकसान से निपटने के लिए पीडब्ल्यूडी को 300 करोड़ रुपए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ से मिले है। केंद्र से पूरा सहयोग नहीं मिला और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जो वादे हिमाचल प्रदेश आने के समय किए थे वे पूरे नहीं हुए हैं।
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का मिला न्योता
सिंह ने कहा कि 22 जनवरी को होने वाले अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का उनको भी न्योता है। इसमें कब शामिल होना है यह फैसला समय अनुसार लिया जाएगा। श्रीराम पर सभी को आस्था है इसका राजनीतिकरण करना गलत है।

ट्रेंडिंग वीडियो