scriptदिखाया दम! कोई नहीं वहां पहुचेंगे हम। जानिए | Showed strength No one will reach there. Learn | Patrika News
शिमला

दिखाया दम! कोई नहीं वहां पहुचेंगे हम। जानिए

हिमाचल: दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचेगा बीएसएनएलधर्मशाला. हिमाचल के जिला कांगड़ा और चम्बा के रिमोट क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने पर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) विशेष फोकस करेगा। बीएसएनएल कार्यालय धर्मशाला में शुक्रवार को दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोकसभा सांसद और समिति के अध्यक्ष किशन कपूर ने यह बात कही। बैठक में बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित समिति के सदस्यों ने भाग लिया।

शिमलाNov 25, 2023 / 01:24 am

satyendra porwal

दिखाया दम! कोई नहीं वहां पहुचेंगे हम। जानिए

दिखाया दम! कोई नहीं वहां पहुचेंगे हम। जानिए

कांगड़ा-चम्बा दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचेगा नेटवर्क
कपूर ने कांगड़ा और चम्बा के दुर्गम क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में दूरसंचार सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अध्यक्ष तथा अन्य सभी समिति सदस्यों द्वारा विभिन्न मुददों पर चर्चा की गई। बीएसएनएल अधिकारियों ने इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश की तथा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों को पटल पर रखा। कपूर ने बताया कि कांगड़ा-चम्बा में बीएसएनएल के नेटवर्क को मजबूती प्रदान करने के लिए 4जी नेटवर्क के 145 नए टॉवर स्थापित किए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में भारत सरकार लगभग 150 करोड़ रुपए व्यय कर रही है। उन्होंने बताया कि चंबा में बीएसएनएल 4जी के 112 टॉवर लगाने जा रहा है, जिसमें भरमौर क्षेत्र के 19 तथा चंबा-धरवाला के 22 टॉवर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डलहौजी में 31 तथा तीसा में 40 बीटीएस प्रस्तावित हैं।
कांगड़ा जिला में 33 4जी टॉवर प्रस्तावित
कांगड़ा जिला में 33 4जी टॉवर प्रस्तावित हैं, जिसमें 26 पर काम चालू है। उन्होंने बताया कि 145 में से 10 स्थानों पर 4जी टॉवर लगाने का काम पूरा भी हो चुका है, जिसमें 8 जिला कांगड़ा व 2 जिला चंबा के हैं। उन्होंने अधिकारियों को अन्य स्थानों पर तेजी से कार्य आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। वर्तमान में दूरसंचार जिला धर्मशाला में 246 टॉवर को 4जी में अपग्रेड किया जा रहा है तथा 24 नए टॉवर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में जाकर कार्य करने के निर्देश दिए और कहा कि जहां कोई नहीं है वहां बीएसएनएल पहुंचे। उन्होंने बताया कि बड़ा भंगाल, मुलथान और मणिमहेश में भी लोगों की सुविधा के लिए बीएसएनएल के टॉवर लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। दूरस्थ क्षेत्रों जैसे बड़ा भंगाल और मणिमहेश, आदि क्षेत्रों में भी बीएसएनएल 4जी टॉवर प्रस्तावित हैं, जोकि स्वदेशी तकनीक पर आधारित हैं।
टेलीफोन एक्सचेंज में सेल्फी पॉइंट
बीएसएनएल के महाप्रबंधक चरणदास ने इस दौरान अध्यक्ष और सदस्यों को बीएसएनएल द्वारा किए जा रहे कार्य से अवगत करवाया। बीएसएनएल द्वारा हाल ही सुरगनी-तीसा मुगला (चंबा)-धरवाला में फाइबर सुविधा शुरू की गई हैं, जिससे दूरदराज क्षेत्रों में भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत बीएसएनएल द्वारा धर्मशाला टेलीफोन एक्सचेंज में सेल्फी पॉइंट शुरू किया गया है, जिसमें लोग फोटो खिंचवा सकेंगे।

Hindi News/ Shimla / दिखाया दम! कोई नहीं वहां पहुचेंगे हम। जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो