scriptSena Bharti Rally 2020 : सेना भर्ती शुरू, रात से ग्राउंड में युवाओं की एंट्री, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात | Indian Army recruitment rally 2020 live update | Patrika News
शिवपुरी

Sena Bharti Rally 2020 : सेना भर्ती शुरू, रात से ग्राउंड में युवाओं की एंट्री, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

प्रवेश पत्र देखने के बाद अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश, हुई रेंडम चेकिंग

शिवपुरीJan 08, 2020 / 11:40 am

monu sahu

Sena Bharti Rally 2020 : सेना भर्ती शुरू, रात से ग्राउंड में युवाओं की एंट्री, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

Sena Bharti Rally 2020 : सेना भर्ती शुरू, रात से ग्राउंड में युवाओं की एंट्री, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

शिवपुरी। सेना की भर्ती बुधवार सुबह छह बजे से शिवपुरी के फिजीकल ग्राउंड में शुरू हो गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए मंगलवार की आधी रात से ही अभ्यर्थियों को मैदान में एंट्री शुरू हो गई। प्रवेश पत्र देखने के बाद अभ्यर्थियों को मैदान में जाने दिया गया। साथ ही उनकी रेंडमली चेकिंग की गई। साथ ही सुरक्षा को देखते हुए चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। आर्मी की इस भर्ती में सबसे अधिक मुरैना और फिर भिंड, ग्वालियर व शिवपुरी से युवाओं ने आवेदन किया है। आवेदकों के बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से भर्ती स्थल तक युवाओं के पहुंचने के लिए रूट भी तय किया गया। मंगलवार से ही बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थलों पर अधिकारी-कर्मचारी तैनात कर दिए गए।
सेना भर्ती प्रक्रिया की जिम्मेदारी संभाल रहे रिटायर्ड कर्नल एसएस नेगी ने बताया कि आर्मी में भर्ती के लिए किए गए आवेदनों की जांच के बाद आवेदकों को ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किया गया, जिसमें भर्ती में शामिल होने की तारीख भी लिखी हुई है। अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) व दस्तावेज लेकर आएं। आने वाले अभ्यर्थियों की रेंडमली जांच की जाएगी, यदि उनके पास ड्रग्स या अन्य कोई नशीला पदार्थ मिला तो उसे न केवल भर्ती से बाहर किया जाएगा, बल्कि उसके खिलाफ एक्शन भी होगा। हर दिन साढ़े चार से पांच हजार अभ्यर्थी शिवपुरी के फिजीकल ग्राउंड में फिजीकल टेस्ट देंगे। अभ्यर्थी अपने खर्चे से आएंगे और उनकी वापसी के लिए भी प्रशासन ने वाहनों की व्यवस्था की है, जो रियायती दरों पर उन्हें वापस ले जाएंगे।
Indian Army recruitment rally 2020 live update
ऐसी है सेना भर्ती प्रक्रिया
सुबह छह बजे से सेना की भर्ती के लिए दौड़ शुरू हुई। जिसमें हर राउंड में 30 युवाओं को दौड़ाया जा रहा है। युवाओं ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि निर्धारित समय में 20 से 25 लडक़े एक राउंड में दौड़ कर पास हो रहे हैं। हालांकि दौड़ 1600 मीटर की रखी गई है जिसको 5 मिनट 40 सेकंड में पास करना है। यहां बता दें प्रशासन ने इस बार भर्ती के लिए काफी अच्छे इंतजाम किए हैं।
जो भी युवा अनफिट हो रहा है उनको फिजिकल ग्राउंड के गेट से ही बसों में डालकर शहरों के लिए रवाना करवाया जा रहा है। भर्ती के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल और आर्मी के जवानों के साथ साथ प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद हैं जो यहां पर सुबह से ही पूरी व्यवस्था देख रहे हैं। अब तक सुबह छह बजे से चालू हुई दौड़ में तीन राउंड हो चुके हैं, जिसमें 900 बच्चे भाग ले चुके हैं। इनमें से पास युवाओं को अंदर रखा गया है ,जबकि शेष लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।
ग्राउंड में मीडिया भी प्रतिबंधित
सेना की भर्ती में अभ्यर्थियों के अलावा भर्ती प्रक्रिया में शामिल सेना के अधिकारी ही मौजूद रहेेंगे। जबकि आमजन के अलावा मीडिया को भी ग्राउंड में प्रवेश प्रतिबंधित है। कर्नल नेगी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया की जानकारी मीडिया को जनसंपर्क के माध्यम से दी जाएगी।

सबसे अधिक मुरैना से आए आवेदन
सेना भर्ती में यूं तो 13 जिलों के युवाओं ने आवेदन किया है, लेकिन इसमें सबसे अधिक आवेदन मुरैना से (15041), दूसरे नंबर पर भिंड (12302), तीसरे नंबर पर ग्वालियर (9735) व चौथे नंबर पर शिवपुरी (6 8 8 4) अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इस तरह चार जिलों से कुल 43962 आवेदन किए गए, जबकि शेष 9 जिलों से कुल 27297 युवाओं ने आवेदन किया। शेष जिलों में सागर, छतरपुर, दमोह, दतिया, टीकमगढ़, पन्ना, गुना, अशोकनगर, श्योपुर शामिल हैं।
ऐसी है पूरी प्रक्रिया
सेना भर्ती की प्रक्रिया बुधवार 8 जनवरी को सुबह छह बजे से शिवपुरी के फिजीकल ग्राउंड पर शुरू हुई। कर्नल नेगी ने कहा कि सबसे पहले 1600 मीटर की दौड़ हुई। उसके बाद जो अभ्यर्थी दौड़ में पास होंगे उनके अन्य फिजिकल टेस्ट होंगे। जिनमें वीम, जिक जेक बैलेंस के अलावा लंबाई व सीने की नाप की जाएगी। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेज चेक करने के बाद उनका मेडिकल टेस्ट होगा। जो युवा मेडिकल में पास हो जाएंगे, उनकी बाद में लिखित परीक्षा ग्वालियर में होगी।

Hindi News/ Shivpuri / Sena Bharti Rally 2020 : सेना भर्ती शुरू, रात से ग्राउंड में युवाओं की एंट्री, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो